scriptIMD issued weather alert, heavy rains will occur in many districts for | IMD ने अभी-अभी जारी किया मौसम अलर्ट, आज से 5 दिन तक कई जिलों में होगी भारी बारिश, मचेगा हाहाकार | Patrika News

IMD ने अभी-अभी जारी किया मौसम अलर्ट, आज से 5 दिन तक कई जिलों में होगी भारी बारिश, मचेगा हाहाकार

locationप्रयागराजPublished: Jul 22, 2023 03:19:40 pm

Submitted by:

Vikash Singh

UP Weather alert: यूपी में मानसून को आए तकरीबन एक महिना हो चला है। झमाझम बारिश के बाद अब गर्मी ने फिर अपनी तपिश बढ़ानी शुरू कर दी है। अब मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और मानसून की ट्रफ लाइन के पश्चिमी छोर की तरफ केन्द्रित होने की वजह से मौसम में यह बदलाव के संकेत दिए हैं।

Weather Update : सावन की झड़ी! अगले 32 घंटे तक धुआंधार बारिश का अलर्ट, ये जिले रहेंगे सबसे ज्यादा प्रभावित
IMD Rain Alert: उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश रुकने के बाद उमस ने अपना कब्जा जमा लिया है। इस बीच चिपचिपी गर्मी ने लोगों की नींद उड़ा दी है। अब मौसम विभाग ने रात 10 बजे तक 10 जिलों के लिए कहीं भारी तो कहीं झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि आज रात 10 बजे तक यूपी के सिद्घार्थ नगर, बलरामपुर और श्रावस्‍ती में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना है। डॉ. अतुल ने बताया कि 24 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे हवा में नमी आने पर भारी बारिश की संभावना बनेगी।

दरअसल मानसून ट्रफ लाइन गुना होते हुए गुजर रही है। यह गुना के ऊपर स्थित हो गई। इस वजह से बंगाल की खाड़ी से हवा में नमी नहीं आ रही है। एक कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है, लेकिन इसका असर दक्षिण व पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर है।
Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.