script कश्मीर वाली ठंड मचाएगी कहर, हाड़ कंपाएगा पारा, इन शहरों में पड़ेंगे ओले, जानें अपने शहर का हाल | IMD latest weather update heavy icy rain decrease temperature to zero | Patrika News

कश्मीर वाली ठंड मचाएगी कहर, हाड़ कंपाएगा पारा, इन शहरों में पड़ेंगे ओले, जानें अपने शहर का हाल

locationप्रयागराजPublished: Dec 11, 2023 08:20:25 pm

Submitted by:

Vikash Singh

देश के कई राज्यों में बारिश के बाद ठंड और ज्यादा बढ़ने वाली है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। इतना ही नहीं IMD ने 12 दिसंबर से पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में ओले पड़ने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

weather_report_today.jpg
महीने के पहले हफ्ते से ही मौसम ने कहर ढाना शुरू कर दिया है। जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। वहीं दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आस-पास रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो यहां लगातार तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। रविवार 10 दिसंबर को राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि अभी तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी और सुबह के समय कोहरा छाए रहने का अनुमान है। अगर आज के तापमान की बात करें तो सोमवार 11 दिसंबर को रात तक अधिकतम तापमान 23 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने की संभावना है।

दिल्ली में बढ़ सकती है पॉलुशन की प्रॉब्लम
दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता लगातार खराब श्रेणी में बनी हुई है। इतना ही नहीं अगले तीन दिन तक राजधानी में प्रदूषण की समस्या और बढ़ सकती है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब‘, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

कश्मीर में जीरो से नीचे पहुंचा पारा
मौसम विभाग के अनुसार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ स्थानों पर 11 दिसंबर को जबकि असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 और 12 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। PTI एजेंसी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, बारामूला जिले में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में पारा शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो