scriptराजधानी में कश्मीर वाली ठंड, इस राज्य में जीरो पहुंचा पारा, इन शहरों में पड़ेंगे ओले, कुहरा से जानलेवा बना मौसम | IMD weather alert coldest capital in country temperature zero in this | Patrika News
प्रयागराज

राजधानी में कश्मीर वाली ठंड, इस राज्य में जीरो पहुंचा पारा, इन शहरों में पड़ेंगे ओले, कुहरा से जानलेवा बना मौसम

महीने के पहले हफ्ते से ही मौसम ने कहर ढाना शुरू कर दिया है। जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। वहीं दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आस-पास रहने की संभावना है।

प्रयागराजDec 11, 2023 / 04:07 pm

Vikash Singh

cold_weather.jpg
देश के कई राज्यों में बारिश के बाद ठंड और ज्यादा बढ़ने वाली है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। इतना ही नहीं आईएमडी ने 12 दिसंबर से पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में ओले पड़ने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो यहां लगातार तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। रविवार (10 दिसंबर) को राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि अभी तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी और सुबह के समय कोहरा छाए रहने का अनुमान है। अगर आज के तापमान की बात करें तो सोमवार (11 दिसंबर) को अधिकतम तापमान 23 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने की संभावना है।

दिल्ली में बढ़ सकती है पॉलुशन की प्रॉब्लम
दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता लगातार खराब श्रेणी में बनी हुई है। इतना ही नहीं अगले तीन दिन तक राजधानी में प्रदूषण की समस्या और बढ़ सकती है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब‘, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

कश्मीर में माइनस में पहुंचा पारा
मौसम विभाग के अनुसार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ स्थानों पर 11 दिसंबर को जबकि असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 और 12 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। PTI एजेंसी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, बारामूला जिले में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में पारा शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

Hindi News/ Prayagraj / राजधानी में कश्मीर वाली ठंड, इस राज्य में जीरो पहुंचा पारा, इन शहरों में पड़ेंगे ओले, कुहरा से जानलेवा बना मौसम

ट्रेंडिंग वीडियो