चैत्र नवरात्र का शुभारम्भ , घरों में स्थापित हुई माँ दुर्गा

महा अष्टमी का व्रत रहेंगे तो कई माता के भक्त 9 दिन का उपवास रखेंगे

प्रयागराज। चैत्र नवरात्र आरंभ हो गया है। शक्ति की देवी मां दुर्गा घर -घर में स्थापित की जा रही है। कोरोना वायरस के चलते मठों ,मंदिरों देव स्थानों पर ताले लगे हैं। ऐसे में लोग अपने घरों में मां की आराधना कर मां के आगमन के लिए उनको स्थापित कर रहे। पूजन के दौरान लोग घरों में महामारी से बचने के लिए माँ से प्रार्थना कर रहे है।

कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का लॉक डाउन घोषित कर दिया है। ऐसे में स्कूल कॉलेजों और ज्यादातर दफ्तर भी बंद कर दिए गए हैं आवश्यक घरेलू सामानों की दुकानों को खोलने के लिए जिला प्रशासन ने समय सुनिश्चित कर दिया है। लॉक डाउन के दौरान किसी को भी घर से निकलने की अनुमति नहीं है। ऐसे में इस बार चैत्र नवरात्र में लोग अपने परिवार के साथ घरों में ही कलश स्थापित कर भजन कीर्तन पूजन कर मां की आराधना कर रहे हैं।

मां के भक्तों घरों में ही मां के अलग.अलग स्वरूपों को स्थापित करके उनकी शक्ति पीठ की आराधना में लगे हैं 9 दिनों तक चलने वाला चैत्र नवरात्र जिसमें पहले दिन मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की आराधना की जा रही है कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सिद्ध पीठ और मंदिर बंद है शहर में लॉक डाउन है।

प्रधानमंत्री द्वारा बीती रात 8 बजे देशभर में लॉक डाउन घोषित होने के बाद लोगों ने आसपास की दुकानों से पूजन की सामग्री इकट्ठे कर मां की आराधना कर रहे है। कुछ लोग प्रतिभा दौर महा अष्टमी का व्रत रहेंगे तो कई माता के भक्त 9 दिन का उपवास रखेंगे।

प्रयागराज में आलोप शंकरी मंदिर के आस-पास सुबह दुकानों पर भीड़ देखी गयी लोग सामान खरीदने के लिए घरों से निकले लेकिन जल्द ही दुकानें बंद करा दी गई फोन पर पुरोहितों शुभ मुहूर्त की जानकारी लेकर फोन पर ही विधि.विधान पूछ कर लोग घरों में मां को स्थापित कर रहे हैं।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
प्रसून पांडे Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned