scriptइंदिरा मैराथन में दौड़े 6 हजार 414 धावक, तय करनी है 42 किमी से अधिक की दूरी | Indira Gandhi Marathon 6414 Athlete Run More Than 42 Km | Patrika News

इंदिरा मैराथन में दौड़े 6 हजार 414 धावक, तय करनी है 42 किमी से अधिक की दूरी

locationप्रयागराजPublished: Nov 19, 2019 09:33:12 am

Marathonप्रयागराज में पिछले 35 सालों से हो रहा आयोजन, देश के सबसे बड़े मैराथन में होता है शुमार।

mar.jpg

मैराथन

प्रयागराज. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्म दिवस के मौके पर प्रयागराज में 35वें मैराथन दौड़ का आयोजन हुआ। सुबह 6.30 बजे प्रदेश के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने आनंद भवन से हरी झंडी दिखाकर 6,414 धावकों को उत्तर प्रदेश खेल विभाग और जिला प्रशासन इंदिरा मैराथन का आयोजन पिछले 35 सालों से लगातार कराता चला आ रहा है।
यह दौड़ देश की सबसे पुराने मैराथन में शुमार है। इसमें 42.195 किलोमीटर के मैराथन के साथ ही आठ किलोमीटर और चार किलोमीटर की क्रास कंट्री रेस भी हो रही है। इसमें 242 पुरुष और 50 महिला एथलीट भाग ले रहे हैं। इस वर्ग में भाग लेने के लिए सेना के धावक हेतराम ब्रह्म प्रकाश सहित कई राज्यों के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय धावक आज दौड़ में शामिल हुए हैं। वहीं मैराथन की क्रॉस कंट्री रेस में हिस्सा लेने के लिए पुरुष वर्ग में 4505 और महिला वर्ग में 1532 धावकों ने एंट्री कराई है।
मैराथन दौड़ सुबह 6:30 बजे आनंद भवन से शुरू होकर प्रयाग स्टेशन तेलियरगंज म्योराबाद मोहाल धोबी घाट चौराहा थार्नहिल रोड हाई कोर्ट सिविल लाइंस बैरहना नया यमुना ब्रिज महेवा अरेल होते हुए मदन मोहन मालवीय स्टेडियम पहुंचेगी इस दौरान मैराथन के रूट पर खेल विभाग के अलावा एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन जिला प्रशासन और पुलिस यातायात स्कूल कॉलेज एनसीसी आइटीबीपी आरएएस की टीमें तैनात की गई हैं। सुबह 6.30 बजे शुरू हुए मैराथन का समापन समारोह दोपहर में मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में होगा।
34 वीं में इंदिरा मैराथन दौड़ में उत्तराखंड के बीएस धोनी ने पुरुष वर्ग में पहला स्थान हासिल किया था। वहीं दूसरे स्थान पर सिख रेजीमेंट के यशपाल सिंह थे। हरियाणा के करण सिंह ने तीसरे नंबर पर बाजी मारी थी। ज्योति शंकर राव महाराष्ट्र की महिला वर्ग में पहले स्थान पर रही थीं।
By Prasoon Pandey

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो