scriptजल्द शुरू होगा इनर रिंग रोड का काम ,पांच हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट | inner ring road work will started soon in allahabad | Patrika News

जल्द शुरू होगा इनर रिंग रोड का काम ,पांच हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट

locationप्रयागराजPublished: Jun 22, 2019 08:09:04 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

98 किलोमीटर लंबी होगी सड़क,तीस किलोमीटर का मार्ग पहले से तैयार

up news

जल्द शुरू होगा इनर रिंग रोड का काम ,पांच हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट

प्रयागराज. सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सबसे महत्वाकांक्षी योजना इनर रिंग रोड का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इनर रिंग रोड के जरिए जिले को नया स्वरुप देने की तैयारी है।इन सभी कामों पर खुद उपमुख्यमंत्री नजर बनाएं हुए है । एक वर्ष पहले राज्य सरकार द्वारा इसका प्रस्ताव भेजा गया था जिसकों मंजूर करते हुए केंद्र सरकार ने कुम्भ के दौरान पांच हजार करोड़ के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी ।
पांच हजार करोड़ का प्रोजेक्ट

98 किलोमीटर लंबी रिंग रोड होगी जिसमें 30 किलोमीटर सड़क पहले से बनकर तैयार है। पांच हजार करोड़ रुपए की लागत से ये प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है । इसमें गंगा पर दो और यमुना पर एक पुल बनकर तैयार है । रिंग रोड लगभग 98 किलोमीटर की होगी,इसमें लगभग छः तहसीलों और 137 गाँव के लगभग साढ़े चार हजार किसानों की जमीन अधिकृत की जाएगी।अधिकारियों की मानें तो जमीन अधिग्रहण का नोटिफिकेशन किसी भी दिन जारी किया जा सकता है।
छह तहसील के 137 गाँव की जमीन होगी अधिग्रहित

उन्होंने कहा कि तैयारी पूरी है सरकार से हरी झंडी मिलते ही इस पर काम शुरू किया जाएगा। 137 गांव जिनमें सदर तहसील से 36 गांव फूलपुर से 47 गांव सोरांव के 24 करछना के 36 हडियाँ का एक और बारा के एक गाँव से होकर गुजरेगी । इन सभी गांवों के काश्तकारों की संख्या भी सरकार कोगई है जिसके मुताबिक किसानों की जमीन रिंग रोड के लिए अधिग्रहीत होगी । उन्हें सर्किल रेट से 4 गुना मुआवजा अधिक दिया जाएगा ,अनुमानित मुआवजे को देखा जाए तो लगभग दो हजार करोड़ रुपए मुआवजा राशि किसानों को दी जाएगी। एडीएम प्रशासन बीएस दुबे ने बताया कि प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है काम जल्द शुरू करने की कोशिश की जा रही है सबसे पहले जमीन अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू कराने के लिए गांव का नोटिफिकेशन कराने की प्रक्रिया किसी भी दिन शुरू हो जाएगी।
यहाँ से होगी रिंग रोड की इंट्री

रिंग रोड में अलग-अलग राज्यों के लिए बड़े एंट्री प्वाइंट दिए जाएंगे। रीवा, सीधी, सतना ,जबलपुर, सागर के लिए रिंग रोड बेहद सुविधाजनक होगी मध्य प्रदेश जाने के लिए नैनी के पास से रिंग रोड का प्रवेश दिया जाएगा जो शहर के बाहर से आगे निकल जाएगा। इसी तरह इन राज्यों की पूर्वी उत्तर प्रदेश में जाने वाले वाहनों को नैनी के पास ही रिंग रोड पर इंट्री दी जाएगी। जो करछना होते हुए आगे निकलेगा, बिहार उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के वाहनों को हंडिया, फूलपुर के पास दो स्थानों पर रिंग रोड से प्रवेश दिया जाएगा। इस रिंग रोड से दिल्ली एनसीआर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए जा सकेंगे और इन सब को शहर में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी ।
झांसी, बांदा ,बुंदेलखंड अन्य जिलों के वाहनों को बारा तहसील से इंट्री मिलेगी जिन्हें बिहार पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने की सुविधा होगी। छत्तीसगढ़ झारखंड के रहने वाले वाहन मिर्जापुर होते हुए नैनी के पास रिंग रोड जौनपुर भदोही वाराणसी के वाहनों को दो स्थानों से प्रवेश दिया जाएगा ।जबकि सुल्तानपुर प्रतापगढ़ को एक फतेहपुर और कौशांबी के वाहनों के लिए तीन स्थानों पर विकल्प होगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो