scriptCAA -हंगामे और बवाल के पांचवें दिन इंटरनेट सुविधा बहाल ,व्यापारियों ने कहा हुआ करोड़ों का नुकसान | Internet facility restored in Prayagraj for fifth day of uproar | Patrika News

CAA -हंगामे और बवाल के पांचवें दिन इंटरनेट सुविधा बहाल ,व्यापारियों ने कहा हुआ करोड़ों का नुकसान

locationप्रयागराजPublished: Dec 23, 2019 07:30:23 pm

नेट बहाल होने पर युवाओं ने कहा जैसे कश्मीर से हुई हमारी वापसी ,जिले भर में अब भी अलर्ट जारी

Internet facility restored in Prayagraj for fifth day of uproar

CAA -हंगामे और बवाल के पांचवें दिन इंटरनेट सुविधा बहाल ,व्यापारियों ने कहा हुआ करोड़ों का नुकसान

प्रयागराज। नागरिकता संशोधन कानून बिल के पारित होने के बाद हुए बवाल और हंगामे के बाद संगम नगरी में हालात स्थिर बने हुए है। हंगामे को देखते हुए बीते पांच दिनों तक बंद की गई इंटरनेट सेवाए सोमवार दोपहर बाद बहाल की गई। इंटरनेट के बहाली के बाद पुलिस प्रशासन बेहद चौकन्ना रहा। हालांकि अभी भी एसएमएस व्यवस्था को बहाल अभी भी नहीं किया गया है। जिले में शांति व्यवस्था कायम होने के बावजूद भी विरोध प्रदर्शन के पांचवें दिन भी पुलिस और प्रशासन हाई अलर्ट पर है। शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में संवेदनशील स्थानों पर भारी पुलिस बल की तैनाती रही। नेट की बहाली की बाद शाम को एडीजी कार्यालय पर राजनीतिक पार्टियों के जनप्रतिनिधियों सहित स्थानीय बौद्धिक लोगों के साथ अधिकारियों ने बैठक कर समाज में शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की ।

इसे भी पढ़े- CAA के विरोध में हिंसा के बाद 29 नामजद व 200 अज्ञात पर एफआईआर, कई गिरफ्तार

धर्म गुरुओं से अपील
जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी के निर्देश पर इंटरनेट की बहाली के बाद जिले के आला अधिकारी संवेदनशील इलाकों का जायजा लेते रहे । डीआईजी के पी सिंह सहित एसएसपी सिद्धार्थ अनिरुद्ध पंकज क्षेत्रों का दौरा करके स्थानीय अधिकारियों से शांति व्यवस्था कायम रखने का निर्देश देते रहे। मस्जिदों के मौलवियों सहित मुस्लिम धर्म गुरुओं से अधिकारीयों ने मिल कर शांति बनाये रखने की अपील की। जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले के अलग-अलग हिस्सों में इंटरनेट सेवा सर्कुलर कंपनियों में बहाल कर दिया है । जिससे आम लोगों से लेकर व्यापारियों ने बड़ी राहत की सांस ली है ।

करोड़ों का व्यापार हुआ प्रभावित
हिंसा और बवाल के मद्देनजर पिछले पांच दिनों से इंटरनेट बंद होने के चलते जहां आम लोग परेशान थे । वहीं शहर में कारोबार पर भी इसका प्रभाव देखने को मिला । इंटरनेट सेवा बंद होने से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं हो पाया । जिससे व्यापारियों के ऑनलाइन बैंकिंग में दिक्कत का सामना करना पड़ा । कारोबारियों की मानें तो इंटरनेट सेवा बाधित होने से जिले भर में करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है ।व्यापारियों के अनुसार इंटरनेट बंद होने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया का भी सपना उनके ही सरकार में लाये गये बिल के चलते टूट गया । उन्होंने कहा अगर ऐसे ही आगे भी हुआ तो मुनाफे से ज्यादा व्यापारी भारी घाटे को झेलेगा । पांच दिन बाद इंटरनेट सेवा बहाल हुई, लेकिन एक साथ सभी यूजर्स के इंटरनेट इस्तेमाल करने के चलते स्पीड बहुत स्लो है । हालांकि इंटरनेट शुरू होने के बाद मोबाइल कम्युनिकेशन ,इलेक्ट्रॉनिक सहित तमाम दूसरे कारोबारियों ने अपना कामकाज फिर से शुरू किया है ।

युवाओं ने कहा कश्मीर जैसी फिलिंग
वही इंटरनेट सेवा बहाल होने पर युवाओं में बेहद उत्साह दिखा । नेट बंद होने के चलते इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र सहित इंजीनियरिंग कॉलेज के स्टूडेंट एयरपोर्ट से लेकर इलाहाबाद स्टेशन तक नेट की तलाश में भटक रहे थे । इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र अभिनव सिंह ने कहा कि ठंडी के मौसम में हर तरफ फ़ोर्स और इंटरनेट बंद होने पर लगा कि हम कश्मीर में है । वही इंजीयरिंग कॉलेज के स्टूडेंट जिनका समेस्टर इग्जाम जनवरी में होना है वो अपने रुके कामों को पूरा कराने में जुट गये ।ऑनलाइन उनके प्रोजेक्ट्स और नोट्स तैयार करने में जुटे रहे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो