scriptबेटी के नाम से इस योजना के तहत करें निवेश, शादी की उम्र होते ही मिलेगा लाखों रुपए, जाने नियम | Invest in Sukanya Samriddhi Yojana in the name of daughter | Patrika News

बेटी के नाम से इस योजना के तहत करें निवेश, शादी की उम्र होते ही मिलेगा लाखों रुपए, जाने नियम

locationप्रयागराजPublished: Jan 24, 2022 09:51:29 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए कई अच्छी शुरुआत की है। इसी में से एक है सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना। अगर आप बेटी के नाम से यह योजना का लाभ लेंगे तो बेहतर ब्याज मिलेगा। इस योजना के तहत दो बेटी के नाम से खाता खुलवा सकते हैं। यह खाता 10 साल की उम्र से बेटी के नाम से खोला जाता है और शादी की उम्र तक निवेश कर सकते हैं। यह खाता न्यूनतम 250 रुपये से खुल जाता है। यहां पर निवेश के कई विकल्प होते हैं।

बेटी के नाम से इस योजना के तहत करें निवेश, शादी की उम्र होते ही मिलेगा लाखों रुपए, जाने नियम

बेटी के नाम से इस योजना के तहत करें निवेश, शादी की उम्र होते ही मिलेगा लाखों रुपए, जाने नियम

प्रयागराज: बेटी की सुरक्षा, पढ़ाई और बड़ी होने पर उसकी शादी को लेकर पैरेंट्स हमेशा चिंतित रहते हैं।लेकिन केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए कई अच्छी शुरुआत की है। इसी में से एक है सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना। अगर आप बेटी के नाम से यह योजना का लाभ लेंगे तो बेहतर ब्याज मिलेगा। इस योजना के तहत दो बेटी के नाम से खाता खुलवा सकते हैं। यह खाता 10 साल की उम्र से बेटी के नाम से खोला जाता है और शादी की उम्र तक निवेश कर सकते हैं। यह खाता न्यूनतम 250 रुपये से खुल जाता है। यहां पर निवेश के कई विकल्प होते हैं। इसके तहत आप हर माह या साल में कभी भी पैसा जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में पैसा नगद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या किसी ऐसे ही अन्य तरीके से जमा किया जा सकता है।
मिलती है इनकम टैक्स की छूट

केंद्र सरकार की इस सुकन्या समृद्धि योजना ही बेटियों के लिए सरकार की बचत योजना है। इसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत लांच किया गया था। इस वक्त सुकन्या समृद्धि योजना में सबसे अच्छा ब्याज मिल रहा है। आप सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाते हैं तो आपको 7.6 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना में जितना पैसा जमा किया जाता है, उस पर आप 80सी के तहत आप इनकम टैक्स की छूट भी ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

प्रयागराज की इन तीन विधानसभा सीट से लड़ेगी निषाद पार्टी चुनाव, भाजपा जल्द घोषित करेगी उम्मीदवार, जाने कौन है प्रबल दावेदार

इस तरह से खुलेगा खाता

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो यह काफी आसान है। 10 तक की बेटियों के नाम पर यह खाता आसानी से खोला जा सकता है। शुरुआत में न्यूनतम 250 रुपये से इस खाते की शुरुआत की जा सकती है। अगर आप इस खाते को अभी खुलवा लेते हैं, तो 31 मार्च 2022 तक इस खाते में डेढ़ लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसके बाद बेहतर लाभ उठा सकेंगे। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत रह साल 1.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंक की शाखा में खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के बाद यह बेटी के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

माघ मेला 2022: जाने ट्रेनों में शौचालय की कैसे हुई शुरुआत, माघ मेले में लगी चिट्ठी बया कर रही है कहानी

50 फीसदी तक निकाला जा सकता है पैसा

केंद्र सरकार के इस योजना के तहत सुकन्या समृद्धि योजना के खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्ची की उच्च शिक्षा के लिए अगर जरूरत पड़े तो 50 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना खाता बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक की तरफ से बच्ची के नाम पर उसके 10 साल का होने के पहले ही खोला जा सकता है। नियम के मुताबिक एक बच्ची के लिए एक ही सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो