scriptUP Weather: 10 घंटे के भीतर यूपी में होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में बारिश तो इन जिलों में लू का अलर्ट | It will rain in UP within a few hours | Patrika News

UP Weather: 10 घंटे के भीतर यूपी में होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में बारिश तो इन जिलों में लू का अलर्ट

locationप्रयागराजPublished: Jun 08, 2023 01:06:55 pm

Submitted by:

Aniket Gupta

UP Weather: मौसम विभाग ने आज पश्चिमी यूपी के 29 जिलों में आंधी-बारिश तो पूर्वी यूपी के 20 जिलों में आज हीटवेव की संभावना जताई है। वहीं मानसून को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मानसून 10 जुलाई तक आने की संभावना है।
 

mausam_jii.jpg
UP Weather: जहां बीते सालों तक मई-जून के महीने भरी गर्मी लेकर आती थी और लोगों का घर से बाहर निकलना मुहाल हो गया था, वहीं इस साल पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के सक्रिय हो जाने से मौसम दो भागों में बंटा हुआ है। पश्चिमी यूपी में लगातार मौसम करवटें बदल रहा है। बादलों की आवाजाही के साथ छिटपुट बारिश देखने को मिल रही है तो वहीं, प्रदेश के अन्य जिलों के तापमान में बढ़ोतरी के साथ-साथ गर्म हवाएं देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने आज पश्चिमी यूपी के 29 जिलों में आंधी-बारिश तो पूर्वी यूपी के 20 जिलों में आज हीटवेव की संभावना जताई है। वहीं मानसून को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मानसून 10 जुलाई तक आने की संभावना है।
29 जिलों में बारिश का अलर्ट
बता दें, यूपी में लगातार कुछ दिनों से मौसम करवटें बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं तेज धूप देखने को मिल रही है।आज यानी गुरुवार को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आज पश्चिमी यूपी के 29 जिलों में आंधी-बारिश और पूर्वी यूपी के 20 जिलों में हीटवेव का अलर्ट है। आज यूपी का मौसम मिलाजुला रहने का अनुमान है। अगले 48 घंटों में कुछ जगहों पर बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में औसतन तापमान 40 डिग्री रहने की संभावना है।
इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट
वही पूर्वी उत्तर प्रदेश की बात करें तो अमेठी, सुल्तानपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, सीमापुर, अंबेडकरनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, प्रतापगढ़, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, कुशीनगर, बाराबंकी, अयोध्या, मऊ और संतकबीर नगर में अगले 2 दिनों तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।
इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी
पश्चिमी यूपी के बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, मेरठ, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, औरैया और फर्रुखाबाद में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो