scriptSSC में चयनित न हो पाने वाले अभ्यर्थियों के लिये खुशखबरी, अब निजी क्षेत्र में भी मिलेगा मौका | Job Opportunity for Non Selected SSC Candidates in Private Sector | Patrika News

SSC में चयनित न हो पाने वाले अभ्यर्थियों के लिये खुशखबरी, अब निजी क्षेत्र में भी मिलेगा मौका

locationप्रयागराजPublished: Apr 24, 2021 09:04:16 am

एसएससी की परीक्षाओं में अंतिम स्टेज तक पहुंचने वाले अभ्यर्थियों में से निजी क्षेत्र की एजेंसियां भी अपने लिये कर्मचारी सेलेक्ट कर सकेंगी। ऐसे अभ्यर्थियों का डाटा एसएससी अपने पोर्टल पर जारी करेगा।

ssc

एसएससी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज. कर्मचारी चयन आयोग यानि एसएससी की भर्ती परीक्षाओं में चयनित न हो पाने वालों के लिये खुशखबरी है। ऐसे अभ्यर्थियों को अब निजी क्षेत्र में भी नौकरी का मौका मिलेगा। निजी एजेंसियां या कंपनियां बिना किसी परीक्षा के ही ऐसे अभ्यर्थियों का चयन कर सकेंगी। अभ्यर्थियों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी और निजी क्षेत्र को भी कर्मचारी चयन आयोग की कड़ी परीक्षा प्रक्रिया से गुजरने वाले योग्य अभ्यर्थी आसानी से मिल जाएंगे। इसके लिये पहल करते हुए एसएससी अपनी परीक्षाओं के फाइनल स्टेज तक पहुंचने के बाद भी सेलेक्ट न हो पाने वाले अभ्यर्थियों का डाटा बेस अपने पोर्टल पर उपलब्ध कराएगी।

इसे भी पढ़ें- SSC JE 2021: एसएससी जेई आसंर की जारी, ऐेसे दर्ज कराएं आपत्ति


कर्मचारी चयन आयोग द्वारा करायी जाने वाली परीक्षाओं में रिक्तियों से कई गुना अधिक अभ्यर्थी आते हैं। कई बार यह संख्या लाखों में होती है। अंतिम स्टेज तक पहुंचने वाले अभ्यर्थी भी हजारों की तादाद में होते हैं। बहुतेरे ऐसे होते हैं जो कुछ ही अंकों के चलते चयनित होने से रह जाते हैं। पर जिस तरह से कड़ी परीक्षा से गुजरकर ये अभ्यर्थी अंतिम स्टेज तक अपनी जगह बनाते हैं उससे ये निजी क्षेत्र में हाथोंहाथ लिये जा सकते हैं। इसी मकसद से आयोग अब सरकार की नई योजना के तहत छात्रों के अंक पोर्टल पर जारी करेगा। इससे दूसरी एजेंसियां इन योग्य अभ्यर्थियों का चयन कर पाएंगी। नवंबर 2020 से हुई परीक्षाओं के लिये इस नियम को लागू किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Sarkari Naukri : कोरोना महामारी की वजह से स्थगित हुईं ये भर्ती परीक्षाएं, जानें- कब होगा नई तिथियों का एलान


कर्मचारी चयन आयोग मध्य क्षेत्र डायरेक्टर राहुल सचान के मुताबिक ग्रेजुएट स्तर की सीजीएल, हायर सेकेंड्री लेवल के लिये सीएचएसएल, स्टेनोग्राफर, जेई सहित मल्टी टास्किंग परीक्षा आयोजित होती है। निजी एजेंसियों को हमारे अचयनित अभ्यर्थियों में से हर स्तर पर योग्य अभ्यर्थी मिल जाएंगे। उन्होंने बताया हे कि फाइनल स्टेज में पहुंचे अभ्यर्थियों के अंक वेबसाइट पर रोल नंबर और मेरिट के आधार पर जारी किये जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो