scriptजानिये कौन हैं किन्‍नर अखाड़े की महामंडलेश्वर भवानी माई, जिन्हें इलाहाबाद से मिला है लोकसभा चुनाव का टिकट | Know about Kinnar Bhawani nath who contest Loksabha election from Up | Patrika News

जानिये कौन हैं किन्‍नर अखाड़े की महामंडलेश्वर भवानी माई, जिन्हें इलाहाबाद से मिला है लोकसभा चुनाव का टिकट

locationप्रयागराजPublished: Mar 29, 2019 06:18:59 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

भवानी मां किन्नर अखाड़ा आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी के बाद दूसरे स्थान पर आती हैं

Kinnar bhawani Nath

किन्नर भवानी नाथ

इलाहाबाद. आम आदमी पार्टी ने इलाहाबाद लोकसभा सीट से किन्‍नर अखाड़े की महामंडलेश्वर भवानी माई को लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है । भवानी मां किन्नर अखाड़ा आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी के बाद दूसरे स्थान पर आती हैं। मां भवानी नाथ बीजेपी सहित अन्य दलों से टिकट की मांग कर रही थी, मगर उन्हें टिकट नहीं मिला।
कौन हैं महामंडलेश्वर भवानी माई
महामंडलेश्वर भवानी मां का जन्म 1972 में दिल्ली के चाणक्यपुरी में हुआ था । उनका परिवार बेहद गरीब था। पिता की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी जिससे पूरे परिवार का भरण-पोषण हो सके। 13 साल की उम्र में उन्हें पता चला कि वह किन्नर हैं, जिसके बाद उन्होंने घर छोड़ दिया । 2010 में उन्होंने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम अपनाया था। इस्लाम अपनाकर वह शबनम बन गईं। एक मुस्लिम के रूप में उन्‍होंने रमजान में रोजे रखे और साल 2012 में हज यात्रा में भी गईं । पांच साल बाद 2015 में उन्होंने दोबारा हिंदू धर्म अपना लिया। साल 2015 में लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी के साथ मिलकर किन्नर अखाड़े की स्थापना की। साल 2016 में अखिल भारतीय हिंदू महासभा के किन्नर अखाड़े में धर्मगुरु बनी थीं। स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने उन्हें साल 2017 में महामंडलेश्वर की उपाधि दी । प्रयागराज कुंभ 2019 में वह खासा चर्चा में रहीं । वह किन्नर अखाड़े में लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी के बाद दूसरे नंबर पर हैं ।
टिकट मिलने के बाद पत्रिका से बातचीत में भवानी माई ने कहा कि कुंभ मेले में प्रयागराज वासियों ने जो प्रेम दिया है। उससे मैं उत्साही हूँ । मैं दलित पिछडो, गरीबों की सेवा के लिए आ रही हूं, मुझे नाम और पैसा नही कमाना है। पिछड़ों और जरूरतमंदों को उनका हक दिलाने के लिए प्रयागराज की धरती पर आ रही हूं । यह देवताओं की धरती है यहां से किया गया काम अमिट होता है ।भगवान ने मुझे यह मौका दिया है मैं महाकाल से प्रार्थना करती हूं कि मैं प्रयाग की जनता की सेवा कर सकूं ।

ट्रेंडिंग वीडियो