scriptजानिये कौन हैं रीता बहुगुणा जोशी, जिन्हें बीजेपी ने इलाहाबाद लोकसभा सीट से बनाया है प्रत्याशी | Know about Rita Bahuguna Joshi who contest from allahabad Seat | Patrika News

जानिये कौन हैं रीता बहुगुणा जोशी, जिन्हें बीजेपी ने इलाहाबाद लोकसभा सीट से बनाया है प्रत्याशी

locationप्रयागराजPublished: Mar 26, 2019 07:06:15 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

रीता बहुगुणा जोशी योगी सरकार में मंत्री हैं और 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थामा था ।

Rita Bahuguna Joshi

Rita Bahuguna Joshi

प्रसून पांडेय

इलाहाबाद. लोकसभा चुनाव को लेकर बीेजेपी ने मंगलवार को प्रत्याशियों की नौवीं सूची जारी की है। इस सूची में इलाहाबाद लोकसभा सीट से डॉ. रीता बहुगुणा जोशी को टिकट दिया गया है । रीता बहुगुणा जोशी योगी सरकार में मंत्री हैं और 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थामा था ।
जिले के यमुनापार की सीटों पर मजबूत पकड़

डॉ. रीता बहुगुणा पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर नेता हेमवती नंदन बहुगुणा की बेटी है। हेमवती नंदन बहुगुणा इलाहाबाद लोकसभा सीट सांसद रह चुके हैं। बहुगुणा परिवार की पकड़ जिले की यमुनापार क्षेत्र में बेहद मजबूत मानी जाती है, जिसमें इस संसदीय क्षेत्र की मेजा, करछना, बारा महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्र शामिल है।

इलाहाबाद की पहली महिला मेयर रही

डॉ. रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद विश्वविद्यालय में मेडुअल हिस्ट्री की प्रोफेसर रही है। रीता बहुगुणा इलाहाबाद की पहली महापौर चुनी गई थी, 1995 से 2000 तक महापौर रही । 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर कैंट विधानसभा में जीत मिली। वहीं 2017 के विधानसभा चुनाव में रीता बहुगुणा जोशी ने भाजपा का दामन थामा और एक बार फिर कैंट विधानसभा की विधायक चुनी गई । रीता बहुगुणा जोशी उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मिनिस्टर है, वह लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहीं है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो