scriptकुंभ के बाद पर्यटन के क्षेत्र में अब देश में नंबर वन होगा यूपी: योगी आदित्यनाथ | Kumbh 2019 formal closing ceremony in Up Prayagraj | Patrika News

कुंभ के बाद पर्यटन के क्षेत्र में अब देश में नंबर वन होगा यूपी: योगी आदित्यनाथ

locationप्रयागराजPublished: Mar 05, 2019 09:48:35 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

50वें दिन प्रयागराज कुंभ मेले का समापन, मेले में काम करने वाली टीम को एक माह का वेतन बोनस के रूप में देने की घोषणा

Kumbh 2019 formal closing

प्रयागराज कुंभ मेले का समापन

प्रयागराज. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज में 15 जनवरी से 4 मार्च तक कुंभ का भव्य और दिव्य आयोजन ने सफलता के नये कीर्तिमान बनाये और 193 देशों के प्रतिनिधि कुंभ के आयोजन से जुड़े और भारतीय संस्कृति को जाना । उन्होंने कहा कि कुंभ के बाद पर्यटन के क्षेत्र में अब देश में यूपी नंबर वन होगा । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयास से पहली बार कुंभ को मानवता की अमूर्त धरोहर का दर्जा मिला और इसके लिये कैबिनेट के सहयोगी, शासन प्रशासन की टीम बधाई के पात्र हैं । उन्होंने मेले में काम करने वाली टीम को एक माह का वेतन बोनस के रूप में देने की घोषणा की । सीएम ने कुंभ के समापन के मौके पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साधु संत और पदाधिकारियों के साथ कुम्भ मेले में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया ।
सीएम ने कहा कि अखाड़ा परिषद की मांग थी कुंभ की शुरुआत गंगा पूजा से होनी है और पीएम ने गंगा की पूजा से कुंभ मेले की शुरुआत की, जिसके बाद कुंभ में सफलता के नए कीर्तिमान बनाये। पहली बार कुंभ का सर्वसिद्धि प्रदः नाम का लोगो बना, 3 विश्व रिकॉर्ड बने, 6 हज़ार संस्थाएं जुड़ी, पहली बार अक्षयवट, सरस्वती कूप का दर्शन हुआ ।
उन्होंने कहा कि 3200 प्रवासियों ने एक दिन संगम में डुबकी लगाई, कुंभ की स्वच्छता से संदेश के चलते पीएम यहां आए उन्होंने न सिर्फ संगम में डुबकी लगाई बल्कि सफाई कर्मियों को पैर धोकर सर्वोच्च सम्मान दिया, ये सामाजिक समरसता का उदाहरण है ।
सीएम ने कहा कि इस बार का कुंभ स्वच्छ और सुरक्षित कुंभ भी था, 2013 में महाकुंभ था जिसमें 12 करोड़ श्रद्धालु आये थे, इस बार कुंभ था लेकिन 24 करोड़ श्रद्धालु आये। उन्होंने कहा कि इतना विशाल आयोजन होने के बाद कहीं गंदगी नही दिखी, 2013 में भी मारीशस के प्रधानमंत्री आये थे लेकिन गंदगी देखकर उन्होने स्नान नही किया था,इस बार मारीशस के प्रधानमंत्री की स्नान की योजना नही थी लेकिन साफ सफाई देखकर उन्होंने संगम में स्नान किया,उनके साथ 3200 प्रवासियों ने भी कुंभ में स्नान किया ।
सीएम ने कहा कि हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा लोगों के लिए न भूलने वाली स्मृति बनी, लोग हेलीकाप्टर से गिराए फूल घर को ले गए और सम्भाल कर रखा है। पूरी शासन- प्रशासनिक की टीम ने मेले की कोर टीम ने बेहतर काम किया। सीएम योगी ने इस मौके पर ऐलान किया कि मेले में काम करने वाली टीम को एक माह का वेतन बोनस के रूप में दिया जायेगा, सुरक्षा बलों को कुंभ सेवा मेडल और अन्य विभाग के लोगों को प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा ।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि प्रयागराज को उसका नाम वापस दिया, जिस तरह से सरकार मंत्रियों और कर्मचारियों ने काम किया, वह सराहनीय है ।

वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी के नेतृत्त्व में आयोजित कुंभ की दुनिया भर में चर्चा है । उन्होंने कहा कि यूपी की आबादी 23 करोड़ है जबकि 24 करोड़ से अधिक लोग कुंभ में हुए शामिल हुए । उन्होंने कहा कि मोदी जी और योगी की सरकार न होती तो अक्षयवट का दर्शन न हो पाता । उन्होंने कहा किदुनिया भर से लोगों की बुरी नजर थी कुंभ पर लेकिन सुरक्षा बलो ने किसी तीर्थयात्री को खरोंच नही आने दी । उन्होंने कहा किपिछले माघ मेले को कुंभ मेले का ट्रायल मेला बनाया गया । उन्होंने सीएम से मांग की हर साल लगने वाला माघ मेला भी कुंभ की तर्ज पर हो आयोजित हो । उन्होंने कहा कि पीएम ने कुंभ में सफाई कर्मियों के चरण जिस श्रद्धा भाव से चरण धोये, सफाई कर्मियों को जो सम्मान दिया उसके लिए शब्द नहीं हैं।
नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सीएम ने पूरी तन्मयता से अपने मार्गदर्शन से कुंभ को सफल बनाया, पीएम के निर्देशन में हुआ दिव्य और भव्य का आयोजन हुआ और पीएम ने सफाई कर्मियों के पैर धोकर बड़ा संदेश दिया। उन्होंने कहा कि 3200 हेक्टेयर में 20 सेक्टर में 6 हज़ार संस्थाओं को बसाया गया, मौनी अमावस्या पर्व पर 3 दिनों में 5 करोड़ से अधिक लोगों ने स्नान किया ।
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा कि इतने विशाल मेले के आयोजन के लिए अधिकारियों की नियुक्ति अहम थी, सीएम ने ऐसे अधिकारियों को नियुक्ति किया जिससे मेला सकुशल सम्पन्नहुआ । उन्होंने कहा कि 5 करोड़ व्यक्तियों के एक दिन पहुंचने के बाद एक भी तिनका नही दिखा। उन्होंने कहा कि कुंभ मेले की दो बड़ी उपलब्धियां दर्ज हुई, पहला इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया गया और दूसरा अक्षयवट आम लोगों के दर्शन के लिए उपलब्ध हुआ । उन्होंने कहा कि पूरे जिले में विकास हुआ, शहर की तस्वीर बदल गयी। नरेंद्र गिरी ने इस मौके पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि ऐसा कुंभ मेला “न भूतों न भविष्यति” आयोजित हो सकता है, अगर भविष्य में कभी हुआ भी तो यही टीम करवा पायेगी । कार्यक्रम में सिद्धार्थ नाथ सिंह, रीता बहुगुणा जोशी, नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी मौजूद थे ।
BY- PRASOON PANDEY

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो