Magh Mela 2021: योगी सरकार का निर्देश, हर कल्पवासी का होगा कोरोना टेस्ट

  • रोज आने वाले श्रद्घालुओं का भी रैपिड एंटिजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) और थर्मल स्कैनिंग का इंतजाम
  • माघ मेला (Magh Mela 2021) में पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, सेनेटाइजेशन चलता रहेगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज. 2021 में होने वाले माघ मेले (Magh Mela 2021) को लेकर सरकार जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई है। मेले को संक्रमण मुक्त रखने के सभी संभावित उपाय किये जा रहे हैं। इसी सिलसिले में सरकार ने एक और फैसला लिया है कि माघ मेले के हर कल्पवासी का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने माघ्सा मेला की तैयारियों की समीक्षा के दौरान स्पष्ट कहा है कि माा मेले में आने वाले सभी श्रद्घालुओं की आरटीपीसीआर जांच (RTPCR Test) जरूर कराई जाए। इसके अलावा वहां सैनेटाइजेशन (Senetization) और थर्मल स्कैनिंग (Thearmal Scaning) का इंजाम करने को भी कहा है।


रोज आने वाले श्रद्घालुओं का भी हो टेस्ट

उन्होंने समीक्षा के दौरान निर्देश दिये हैं कि कल्पवासियों का कोविड टेस्ट कराने के साथ ही रोज आने वाले श्रद्घालुओं का भी रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) कराया जाय या उनकी थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित हो। इसके अलावा माघ मेला क्षेत्र को विसंक्रमित रखने के लिये नियमित रूप से सेनेटाइजेशन का कार्य कराया जाता रहे।


भीड़ नियंत्रण के लिये क्राउड मैनेजमेंट

माघ मेले में कोरोना के बावजूद भीड़ उमड़ने की संभावना है। सरकार पहले से इसके लिये तैयारी कर रही है। मुख्य सचिव ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिये क्राउड मैनेजमेंट (Crowd Management) प्लान बनाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा वहां पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सेनेटाइजेशन और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान होगा।


कौन होते हैं कल्पवासी

माघ मेले में यूं तो बड़ी तादाद में श्रद्घालु प्रयागराज के संगम तट पर पहुंचते हैंं। इस दौरान माघ मेले में वहां रहने वाले साधुओं को कल्पवासी (Kalpwasi) कहा जाता है। ये एक महीने तक गंगा के किनारे ही रहते हैं। इस बार सरकार ने हर कल्पवासी का कोविड टेस्ट कराने को कहा है।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned