scriptमहाशिवरात्रि पर कुंभ का आखिरी स्नान, अब तक 50 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई डुबकी, खोले गए VVIP मार्ग | mahashivratri 2019 kumbh last snan devotees crowd on sangam | Patrika News

महाशिवरात्रि पर कुंभ का आखिरी स्नान, अब तक 50 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई डुबकी, खोले गए VVIP मार्ग

locationप्रयागराजPublished: Mar 04, 2019 06:01:23 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

सुरक्षा को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए वी-वीआईपी रास्ते, गाड़ियों को मेला क्षेत्र में आने पर लगा रोक

Allahabad Kumbh

Allahabad Kumbh

प्रयागराज. महाशिवरात्रि के अवसर पर अंतिम स्नान के साथ कुंभ का समापन होता है। आज संगम में डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है। मेला प्रशासन के अनुमान से भीड़ इतनी बढ़ गई कि सबसे अधिक भीड़ को मेला अधिकारी ने सम्भाला। भीड़ को देखते हुए कमिश्नर भी मौके पर पहुंच गए और मेला क्षेत्र के बड़े हनुमान मंदिर को बंद कर दिया गया। सभी वी, वीआई गाड़ियों को भी मेला क्षेत्र के अंदर आने पर पाबंदी लगा दी गई है। यहां तक सुरक्षा को देखते हुए आम जनता के लिए वीआईपी मार्ग भी खोल दिए गए। कुंभ मेला प्रशासन के मुताबिक, कुंभ के अंतिम स्नान पर करीब 60 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। लेकिन प्रात: ही अनुमानत: 25 लाख से ज्यादा लोगों ने स्नान कर लिया है। 10 बजे तक लगभग 35 लाख लोगों ने स्नान किया।
महाशिवरात्रि के चलते संगम तट के पास मनकामेश्वर महादेव और नाग वासुकी मंदिर को भी कुछ देर के लिए बंद किया गया है। सोमवार के चलते इन मंदिरों में भारी भीड़ स्थानीय लोगों के साथ बाहर से आए श्रद्धालु भी है दर्शन करने पहुंच रहे है।
आज है आखिरी स्नान
आज कुंभ का आखिरी स्नान है। महाशिवरात्रि का मुहूर्त रात्रि एक बजकर 26 मिनट पर लग रहा है इसीलिए श्रद्धालु तड़के सुबह से ही स्नान के लिए पहुंचने लगे थे। योगियों और संन्यासियों के लिए यह वह दिन है, जब शिव कैलाश पर्वत के साथ एकाकार हो गए थे। यौगिक परंपरा में शिव को ईश्वर के रूप में नहीं पूजा जाता है, बल्कि उन्हें प्रथम गुरु, आदि गुरु माना जाता है, जो योग विज्ञान के जन्मदाता थे। कई सदियों तक ध्यान करने के बाद शिव एक दिन वह पूरी तरह स्थिर हो गए. उनके भीतर की सारी हलचल रुक गई और वह पूरी तरह स्थिर हो गए। यही दिन महाशिवरात्रि है। इसलिए संन्यासी महाशिवरात्रि को स्थिरता की रात के रूप में देखते हैं।
BY-Prasoon Pandey

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो