scriptतीन माह के भीतर अतिक्रमण हटाये विकास प्राधिकरण- इलाहाबाद हाईकोर्ट | Major instructions HC from removal of encroachment neaer campus | Patrika News
प्रयागराज

तीन माह के भीतर अतिक्रमण हटाये विकास प्राधिकरण- इलाहाबाद हाईकोर्ट

सड़कें चौडी कर, स्ट्रीट वेंडरों की व्यवस्था के लिए डीएम को निर्देश

प्रयागराजOct 02, 2019 / 07:37 pm

Ashish Shukla

Major instructions HC

सड़कें चौडी कर, स्ट्रीट वेंडरों की व्यवस्था के लिए डीएम को निर्देश

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रयागराज विकास प्राधिकरण को तीन माह के भीतर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाई पूरी करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने नगर निगम को हाईकोर्ट गेट के सामने के वेंडरों के लिए स्थान निश्चित कर दशहरे के बाद शिफ्ट करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने डीएम को पीडब्ल्यूडी, पीडीए, नगर निगम व जलनिगम के अधिकारियांे के साथ बैठक कर हाईकोर्ट के आसपास की कठिनाइयों को दूर करने के कदम उठाने का निर्देश दिया है और 24 अक्टूबर को कार्यवाई रिपोर्ट मांगी है।
यह आदेश न्यायमूर्ति पी.के.एस. बघेल तथा न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की खण्डपीठ ने बार एसोसियेशन के पूर्व महासचिव प्रभाशंकर मिश्र की जनहित याचिका पर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि सड़क के दोनों तरफ के नाले ढंके जाय और सड़क व नाले के बीच में सीमेंट की ईंट बिछाकर समतल किया जाय तथा वेंडरों को हाईकोर्ट गेट संख्या 4 व 5 के सामने की फुटपाथ की दूकानों को उचित स्थान पर शिफ्ट किया जाय। फ्लाई ओवर ब्रिज के नीचे की सड़क का मानक के अनुरूप चैड़ीकरण किया जाय। पीडीए की पत्रावली से स्पष्ट हुआ कि अतिक्रमण करने वाले लोगों को 15 नोटिसें जारी की गयी है किंतु कार्यवाई नहीं हुई।
कोर्ट ने कार्यवाही 3 माह में पूरी करने का आदेश दिया। बार के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश पांडेय ने कोर्ट को बताया कि फ्लाई ओवर के नीचे की सड़कों पर चलने में दिक्कत आ रही है। नाले की सफाई व देखभाल नहीं की जा रही है। गेट के सामने दूकानें लगने से लोगो व वादकारियों को परेशानी हो रही है। विभागों में आपसी सहयोग न होने के कारण कार्य सही तरीके से नहीं हो पा रहा है। कोर्ट ने महाराष्ट्र एकता हाकर्स यूनियन केस में सुप्रीम कोर्ट के सभी प्रदेशों के मुख्य सचिव को दिए गए निर्देशों का पालन करने को कहा है।

Home / Prayagraj / तीन माह के भीतर अतिक्रमण हटाये विकास प्राधिकरण- इलाहाबाद हाईकोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो