scriptUP board exams 2018 : बोर्ड परीक्षा के दौरान केंद्र के आसपास भी नहीं भटक सकेंगे प्रबंधक | Managers can not wander around the center even during board exams | Patrika News

UP board exams 2018 : बोर्ड परीक्षा के दौरान केंद्र के आसपास भी नहीं भटक सकेंगे प्रबंधक

locationप्रयागराजPublished: Nov 29, 2017 09:25:32 am

Submitted by:

arun ranjan

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा नकल विहिन परीक्षा कराने में जूटी सरकार, परीक्षा केंद्र के 200 मीटर दायरे में नहीं रह सकते स्कूल प्रबंधक

UP board exams 2018

यूपी बोर्ड परीक्षा 2018

इलाहाबाद. यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों के आसपास भी स्कूल प्रबंधक नहीं भटक सकेंगेे। अगर स्कूल में या स्कूल से 200 मीटर के दायरे में नजर आए तो ऐसे स्कूल प्रबंधकों पर कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार नकलवीहिन परीक्षा कराने के लिए सख्ती करने की तैयारी में जूट गया है।

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा मंगलवार को इलाहाबाद एक वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान यूपी बोर्ड परीक्षा की नकल विहिन परीक्षा के सवाल पर कहा कि इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा पूरी तरह नकल विहिन होगी। नकल विहिन परीक्षा कराने के लिए सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है। इसके अलावा इस बार जिन अशासकीय या अर्धशासकीय स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। उस परीक्षा केंद्र में या उसके 200 मीटर के दायरे में स्कूल प्रबंधक का प्रवेश वर्जित होगा। इसके अलावा विद्यालय कमेटी के लोगों पर भी प्रतिबंध होगा।

उन्होंने कहा कि नकल पर नकेल कसने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी अनिवार्य किया गया है। नकल रोकने के लिए लिए परीक्षा कंेद्रों का आॅनलाइन निर्धारण किया गया है। नकल की संभावना वाले स्कूलों को डिबार कर दिया गया है। इसके अलावा हर बार की तरह इस बार दो महीने परीक्षा नहीं चलेगी। इस बार एक महीने में ही बोर्ड परीक्षा खत्म हो जाएगी। इस बार परीक्षा तिथि भी काफी पहले घोषित कर दिया गया है। इससे विद्यार्थियों को तैयारी में काफी मदद मिलेगी।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी से प्रारंभ

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी मंे प्रारंभ हो रही हैं। सत्र 2018 की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 67 लाख दो हजार 483 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ है। इसमें कक्षा 10वीं के 37 लाख 12 हजार 508 और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 29 लाख 89 हजार 975 परीक्षार्थी शामिल हैं। मालूम हो कि सत्र 2017 में आयोजित कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 34 लाख एक हजार 511 और इंटर की परीक्षा में 26 लाख 54 हजार 492 परीक्षा पंजीकृत थे। पिछली बार की तुलना में इस साल बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो