scriptWorld Milk Day: बकरी का दूध गाय-भैंस के दूध से अधिक है फायदेमंद, इन 5 बीमारियों में किसी अमृत से कम नहीं | Milk Day: Goat's milk is more beneficial than buffalo and cow's milk, | Patrika News

World Milk Day: बकरी का दूध गाय-भैंस के दूध से अधिक है फायदेमंद, इन 5 बीमारियों में किसी अमृत से कम नहीं

locationप्रयागराजPublished: Jun 01, 2023 09:45:02 pm

Submitted by:

Vikash Singh

आज इंटरनेशनल मिल्क डे है। साल 2001 से दुनियाभर में 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में मनाया जाता है। मिल्क डे को डेयरी इंडस्ट्री और दूध के महत्व के बारे में बताने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है।
 

milk_day_.jpg

USDA के आंकड़ों के मुताबिक, बकरी के 100 ML दूध से 125 IU विटामिन A मिलता है।

World Milk Day: इंडिया के कांटेक्स्ट में बात करें तो यहां सबसे ज्यादा गाय और भैंस का दूध कंज्यूम किया जाता है। इनके दूध प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन D के रूप में बॉडी को जरुरी नूट्रिएशन देते हैं।
भैंस और गाय दिखने में जितने ताकतवर होते हैं उनका दूध भी उतना ही बॉडी के लिए ताकत प्रदान करे यह जरुरी नहीं। फिर दिमाग में सवाल कि फिर किसका दूध इनसे भी ज्यादा ताकतवर होता है तो आइए हम आपको बताते हैं।
हम अगर यह कहें कि बकरी का दूध पोषण के मामले में गाय-भैंस के दूध से ज्यादा ताकतवर है तो शायद आप नहीं मानेंगे। लेकिन, सच्चाई यही है। अमेरिका के सरकारी फूड डाटा सेंट्रल भी बकरी के दूध में कैल्शियम-प्रोटीन को ज्यादा बताता है। बकरी का दूध 5 गंभीर बिमारियों में किसी अमृत से कम नहीं है। आइए डिटेल में जानते हैं…
बकरी के दूध में है मिलता है अधिक कैल्शियम और प्रोटीन


फूड डाटा सेंट्रल के नतीजों यानी Ref. के मुताबिक गाय-भैंस के 100 ML दूध में 3.28 ग्राम प्रोटीन और 123 MG कैल्शियम होता है। लेकिन, बकरी के दूध की इतनी ही मात्रा में फूड डाटा सेंट्रल यानी Ref. के मुताबिक 3.33 ग्राम प्रोटीन और 125 MG कैल्शियम मिलता है।
यह भी पढ़ें

12वीं के बाद बनना चाहते हैं इंजीनियर, ये हैं यूपी के टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेज, जहां मिलता है लाखों का पैकेज

 
buffalo.jpg
इन 5 बीमारियों में अमृत की तरह काम करता है बकरी का दूध

यह भी पढ़ें

जानिए यूपी के टॉप 5 मेडिकल कॉलेज, जिनमें पढ़ना हर मेडिकल स्टूडेंट का होता है सपना

 
बकरी के दूध में मिलता है भरपूर विटामिन A

प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा बकरी के दूध में विटामिन A भी खूब मिलता है। USDA के आंकड़ों के मुताबिक, बकरी के 100 ML दूध से 125 IU विटामिन A मिलता है। जो कि आपकी आंखों, इम्यून सिस्टम और शारीरिक डेवलपमेंट के लिए बहुत जरुरी और इम्पोर्टेंट है।
बकरी के दूध पिने से बॉडी को मिलता है विटामिन D यानी हड्डी मजबूत करता है


आपको अपनी हड्डियां मजबूत करनी हैं तो बकरी का दूध बेस्ट है। इसमें विटामिन D भी मिलता है। जो कि हड्डियों के साथ इम्यून सिस्टम और मेंटल हेल्थ के लिए काफी जरूरी है। 100 ML मात्रा में 42 IU तक विटामिन D मिलता है, जो गाय- भैंस के दूध के सामान ही होता है।
यह भी पढ़ें

यूपी के ये विश्वविद्यालय पूरे देश में माने जाते हैं टॉप क्लास के, NIRF 2022 की रिपोर्ट में मिली ये रैंक

 
https://youtu.be/QXjlbBHOy68
पीने के लिए कौन सा दूध है बेस्ट बकरी का या गाय-भैंस का?


स्टडी के मुताबिक मैक्रो न्यूट्रिएंट्स की बात करें तो बकरी का दूध कई मायनों में गाय- भैंस के दूध पर 20 पड़ता है यानी भारी मनाता है। लेकिन, भैंस-गाय के दूध में कई सारे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो बकरी के दूध से गायब होते हैं। इन्हीं नूट्रिएशन के कमी के कारण बकरी के दूध को एक्सपर्ट रोज पीने के लिए सजेस्ट नहीं करते।
देश में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में 16 प्रतिशत का योगदान देकर यूपी पहले स्थान पर है

पिछले चार सालों में यूपी ने 1,242.37 लाख मीट्रिक टन दूध का उत्पादन किया। यूपी में दूध का उत्पादन 2016-17 में 277.697 लाख मीट्रिक टन से बढ़कर 2019-20 में 318.630 लाख मीट्रिक टन का हो गया था।

भारत डेयरी उत्पादों के निर्यात के मामले में वर्ष 2020-21 के दौरान 54,762.31 मीट्रिक टन था रुपए के हिसाब से 1,491.66 करोड़ यानी 201.37 मिलियन डॉलर का कारोबार हुआ।

नोट: यह आर्टिकल केवल रेगुलर जानकारी के लिए है। बकरी का दूध गंभीर बीमारियों या हर तरह के रोग में किसी तरह से दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता है। सटीक इलाज और जानकारी के लिए आप हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो