scriptकुंभ के बाद मिनी कुंभ की तैयारी , शासन से पचास करोड़ स्वीकृत होगा भव्य आयोजन | Mini Kumbh will be the 2020 Magh Mela | Patrika News

कुंभ के बाद मिनी कुंभ की तैयारी , शासन से पचास करोड़ स्वीकृत होगा भव्य आयोजन

locationप्रयागराजPublished: May 20, 2019 01:11:10 pm

अचार संहिता हटते ही निकलेंगे टेंडर,अक्टूबर से शुरू होगा काम

2020

kumbh

प्रयागराज। संगम नगरी में गंगा यमुना सरस्वती के पावन तट पर विश्वस्तरीय कुंभ का आयोजन हुआ जो दुनिया भर में सराहना का केंद्र रहा। लोकसभा चुनाव से पहले संगम की रेती पर सियासी दलों ने सियासत का अनुष्ठान भी खूब किया । जिसका परिणाम अब आने वाली 23 मई को देखने को मिलेगा। वहीं कुंभ मेले के आयोजन की सफलता के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक बार फिर 2020 में होने वाले माघ मेले के लिए तैयारियां शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें

देश के एतिहासिक छात्रसंघ को बंद करने की तैयारी, अब नहीं होगा चुनाव

माघ मेले के लिए पचास करोंड
कुंभ मेले में स्थापित किये गये मेला प्राधिकरण ने माघ मेले की तैयारी के मद्देनजर शासन को आगामी माघ मेले के लिए कई प्रस्ताव भेजे जिनकी मंजूरी भी मिल गई है । माघ मेले के कार्यों के लिए शासन ने पहली किस्त के रूप में प्राधिकरण को 17 करोड़ रुपए जारी किए हैं। मेला प्राधिकरण ने शासन को 57 करोड़ 90 लाख 61 हजार का प्रस्ताव भेजा था। जिसकी समीक्षा के बाद शासन में कटौती करते हुए 50 करोड़ को स्वीकृत किये है । यह रकम प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह के आदेश पर 29 अप्रैल को 30 करोड रुपए पहले चरण में दिए जायेंगे ।जिसकी पहली किस्त 17 करोड़ जारी कर दी गई।

यह भी पढ़ें

इलाज के अभाव में पीठासीन अधिकारी की मौत,पत्नी ने लगाया गंभीर आरोप

अक्टूबर से शुरू हो जाएगा काम
मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया की पहले चरण की क़िस्त से पेयजल,सीवर लाइन सहित स्थाई काम होने है। जो अक्टूबर से शुरू हो जायेंगे दरअसल 2019 में दिव्य कुंभ भव्य कुंभ दुनिया भर के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। करोड़ों यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाओं से लेकर क्राउड मैनेजमेंट तक की व्यवस्था विश्वस्तरीय रही। विजय किरण आनंद ने कहा हमारा प्रयास है की संगम क्षेत्र में वर्ष भर आकर्षण बना रहे। इसे देखते हुए संगम क्षेत्र में अवस्थापना संबंधी व्यवस्थाओं के लिए सरकार ने चार करोंड पास किये गये है। माघ मेला 2020 की तैयारियों के लिए पहली किस्त सहित कुंभ बाकी देनदारी के लिए भी सरकार से पैसे मिल गये है जल्द ही सभी काम के बकाया भी दे दिए जायेंगे।

यह भी पढ़ें

जब पैंतालीस डिग्री सेल्सियस की तपती धूप में यहां पहुंची डिंपल यादव,जानिए फिर क्या हुआ

चुनाव बाद शुरू होंगे टेंडर
2019 का कुंभ दुनिया भर के लिए बेहद खास रहा।आगामी माघ मेले को भी सरकार मिनी कुंभ की तरह प्रस्तुत करने की तैयारी में है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण की तरफ से संगम क्षेत्र में स्थाई पार्किंग शौचालय चेंजिंग रूम पेयजल व्यवस्था जैसी अवस्थापना सुविधाओं के लिए शासन से रकम मांगी गई थी जो स्वीकृत है। हमारा प्रयास है की मेला प्राधिकरण स्थायी तौर पर हनुमान मंदिर के पास स्थाई पार्किंग बना सके। किलाघाट से संगम नोज तक अलग-अलग स्थानों पर शौचालय चेंजिंग रूम समेत शुद्ध पेयजल और नल की व्यवस्था कराई जाएगी। बिजली एवं सड़क के इंतजाम बेहतर होंगे ।अचार संहिता ख़त्म होते ही कामों का टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो