script

वंदे मातरम के साथ पहुंचे मोदी सरकार के मंत्री, कहा यह तो मात्र ट्रेलर है

locationप्रयागराजPublished: Feb 16, 2019 11:03:45 am

Vande matram

Piyush Goyal

वंदे मातरम के साथ पहुंचे मोदी सरकार के मंत्री, कहा यह तो मात्र ट्रेलर है

प्रयागराज। देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेमातरम एक्सप्रेस लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल स्वयं प्रयागराज पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह तो महज ट्रेलर है। बुलेट ट्रेन भी जल्द पीएम मोदी देश के विभिन्न इलाकों में चलवाएंगे। बताया कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन शुरू होनी है, जिसे बाद में विस्तार दिया जाएगा।
ेरेल मंत्री ने बताया कि वंदेमातरम ट्रेन की विशेषता यह है कि इसे हमारे देश के इंजीनियर्स ने डिजाइन किया है। चेन्नई की इंटिग्रल कोच फैक्टरी में खुद इसका निर्माण किया। ऐसी 30 ट्रेनों का टेंडर का काम हमने शुरू कर दिया है। यात्रा के दौरान लोगों से मिली प्रतिक्रिया के बाद हमने 100 ट्रेन सेट बनाने का निर्णय किया है।
उन्होंने कहा कि जब ये 130 ट्रेन सेट भारत के अलग अलग इलाकों में चलेंगे तो देश का कोई भी इलाका इस अत्याधुनिक सुविधा वाली ट्रेन से वंचित नहीं रहेगा। विदेश से इस ट्रेन के आयात के मुकाबले आधे खर्च में इसे भारत में बनाया गया है।
पूर्ववर्ती संप्रग सरकार को कटघरे में खड़े करते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्टरी का काम आज से 12-13 साल पहले शुरू हुआ था, लेकिन जब मोदी सरकार ने शपथ ली तो समीक्षा में पता चला कि मई, 2014 तक वहां रेलवे का एक भी कोच नहीं बना था। कपूरथला या चेन्नई से कोच बनकर आते थे, और रायबरेली की कोच फैक्टरी में केवल कील लगाने, सीट लगाने और पेंट का काम होता था। रायबरेली में पहला कोच अगस्त, 2014 में बनकर निकला। वहां की क्षमता 1,000 कोच की है। पिछले वर्ष 711 कोच बनाए गए और 31 मार्च, 2019 तक (2018-19) यह फैक्टरी क्षमता से अधिक कुल 1422 कोच बनाने जा रही है।
उन्होंने बताया कि पिछले 50-60 वर्षों में रेल की पटरियों, आधारभूत ढांचे में मात्र 30-35 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इस दौरान यात्रियों की संख्या और माल ढुलाई 1400-1500 प्रतिशत बढ़ी है। रेलवे के आधारभूत ढांचे को गति देने का काम मोदी सरकार ने किया है। आज से पांच साल पहले रेलवे में 50,000 करोड़ रुपये निवेश होता था, इस वर्ष के अंतरिम बजट में भी 1,50,000 करोड़ रुपये से अधिक निवेश रेलवे में होगा।।
बताया कि उत्तर प्रदेश में रेलवे में निवेश मोदी सरकार में पांच गुना कर दिया गया है। नई लाइनें बिछाने की गति आठ गुना हो गई है। 2009 से 2014 के बीच हर वर्ष 13 किलोमीटर नई लाइनें बिछती थीं, हमारे कार्यकाल में 102 किलोमीटर की नई लाइनें हर वर्ष बिछ रही हैं।
इस दौरान प्रयागराज से सांसद श्यामा चरण गुप्ता, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह आदि मौजूद रहे।
By Prasoon Pandey

ट्रेंडिंग वीडियो