पांच वक्त के नमाजी मो. फैज खान कुंभ मेले में सुना रहे गौ कथा, गौ रक्षा के लिए बीस महीनों से कर रहे है पद यात्रा

पांच वक्त के नमाजी मो. फैज खान कुंभ मेले में सुना रहे गौ कथा, गौ रक्षा के लिए बीस महीनों से कर रहे है पद यात्रा
मोहम्मद फैज

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: Feb, 06 2019 05:43:18 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

कहा- नमाज के लिए काबा की तरफ झुकाता हूं सर, लेकिन कटा सकता हूं हिन्दुस्तान के लिए

प्रसून पाण्डेय
प्रयागराज. मेरा सर इबादत के लिए काबा की तरफ झुकेगा और झुकता रहेगा, लेकिन कटेगा तो हिंदुस्तान के लिए। प्रयागराज कुंभ में आये मो. फैज यह बात गर्व से कहते हैं ।मोहम्मद फैज खान रायपुर छत्तीसगढ़ के रहने वाले है । जिनके माता पिता दोनों शिक्षक थे। उनकी आरंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर में पूरी हुई। फैज खान सात सालों से गौ सेवा कर रहे हैं। गौ सेवा के लिए पदयात्रा करने वाले मो फैज खान आस्था धर्म और सनातन परंपरा के सबसे बड़े धार्मिक मेले में गौ कथा कर रहे हैं। गौ रक्षा के लिए गौ हत्या बंद कराने के लिए लेह से कन्याकुमारी और कन्याकुमारी से अमृतसर तक की पदयात्रा पर निकले फैज खान 20 महीनों तक पैदल चलने के बाद कर्नाटक के हुबली अपनी यात्रा रोककर कुंभ में स्नान के लिए पहुंचे है ।

मोहम्मद फैज खान कहते हैं कि ईश्वर की प्रेरणा और मेरे माता.पिता का संस्कार है कि मैं आज गो सेवा, गौ कथा कर रहा हूं । मुझे गर्व है कि मैं देश भर में सौहार्द कायम करने में सफल हूं। हिंदुस्तान की माटी को समझने का मौका मिला है। कहते हैं कि उन्होंने एक गाय की आत्मकथा उपन्यास पढा, इस उपन्यास में गौ सेवा के बारे में बड़ी जानकारी थी। वह उपन्यास एक मुस्लिम व्यक्ति पर आधारित इसको पढ़ने के बाद गौ सेवा का पूर्णकालिक संकल्प लेकर 7 वर्षों से इस मुहिम में लगा हूं । गाय की रक्षा हो गाय का पालन पोषण हो गए परिवार की सदस्य ही नहीं बल्कि हमारे घर की देवता की तरह रहे।

मोहम्मद फैज खान कहते हैं कि जो राजनीतिक दल द्वारा सामाजिक संप्रदाय को नष्ट करने का हौव्वा बनाया जा रहा है। वह बिल्कुल गलत है कहते हैं कि मैं भारत के 15 राज्य पैदल चल कर आया हूं। मुझे जितना प्यार देशभर में मिला उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। हालांकि अपवाद हर जगह है जो हमारे साथ भी हुआ। लेकिन वह कहते हुए चमक जाते हैं कि मैं सिंधु नदी का जल लेकर रामेश्वरम मंदिर के लिए निकला जहां पर कुछ लोगों ने विरोध भी किया। लेकिन रामेश्वरम महादेव मंदिर के पुरोहितों ने मेरा स्वागत किया । जहाँ मैंने भगवान् की विधिवत पूजन अर्चना की । उन्होंने कहा कि यहां पर लाखों लोग पहुंचते हैं मैं वहां बैठा पुरोहितों ने पूजन करवाया मैंने वहां जल से अभिषेक किया । मैं कैसे कह सकता हूं कि देश में सद्भाव नहीं है।

कुंभ मेला क्षेत्र के सेक्टर 11 में महामंडलेश्वर योगेश्वरी के कैंप में मो फैज की गो कथा चल रही है जिसका बुधवार को पांचवा और अंतिम दिन रहा। उन्होंने कहा कि इस्लाम दिलों को जोड़ता है तोड़ता नहीं है। मो फैज खान कहते हैं कि पैगंबर मोहम्मद ने लिखा है कि गाय का दूध शिफा है ।गाय का घी दवा है और गाय का मांस बीमारी है। तो कोई भी सच्चा मुस्लिम गाय का अपमान नहीं कर सकता है।गौ सेवा में लगे मोहम्मद फैज मेला क्षेत्र के पंडाल में यज्ञशाला में बैठकर आचार्य और पुरोहितों के साथ पूजन अर्चन करते हैं। आश्रम में गाय को स्नान कराने के बाद उसका पूजन करके उसे चने और गुड़ से भोग लगाते हैं। मो फैज ने गाय और इस्लाम नाम की पुस्तक भी लिखी है। उन्होंने बताया कि मुस्लिम गोपालको का सम्मेलन बीते दिनों होने हरियाणा में करवाया था। जिसमें पांच लाख मुस्लिम समुदाय के लोग सम्मिलित हुए थे।

गाय की रक्षा के लिए गौ हत्या बंद कराने के लिए मोहम्मद फैज 23 दिनों तक जंतर मंतर पर आमरण अनशन कर चुके हैं। मोहम्मद फैज खान बताते हैं कि उनका अनशन तुड़वाने बाबा रामदेव सहित संघ परिवार के कई बड़े लोग पहुंचे उन्होंने विश्वास दिलाया कि गौ हत्या बंद हो गई इसके बाद उनका अनशन टूटा था । मेले की गौशाला में सुरभि मैया है ( गाय ) जिनकी पूजा अर्चना करके दिन की दिनचर्या शुरू करते हैं । फैज खान कहते हैं कि देश के राजनीतिक शुद्र राजनीति के चक्कर में देश में संप्रदायिक फसाद का माहौल बनाए रहे। उन्होंने कहा कि धर्म जाति संप्रदाय राजनीति ढोंग है। मो फैज खान पांच वक्त की नमाज पढ़ते हैं और कहते हैं कि मैं सच्चा मुसलमान हूं मैं हिंदुस्तानी मुसलमान हूं मैं काबा की तरफ सर झुकाता हूं। लेकिन जीता हूँ हिन्दुस्तान के लिए ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned