scriptMonsoon Update: यूपी के 28 जिलों में होगी आंधी के साथ बरसात, गिरेंगे ओले, IMD की भविष्यवाणी | Monsoon Alert: Strong storm will prevail in heavy rain 28 districts | Patrika News

Monsoon Update: यूपी के 28 जिलों में होगी आंधी के साथ बरसात, गिरेंगे ओले, IMD की भविष्यवाणी

locationप्रयागराजPublished: Jun 07, 2023 12:39:09 pm

Submitted by:

Priyanka Dagar

Monsoon Update: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, औरैया तथा इसके आसपास के इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान है। वहीं, IMD ने मानसून को लेकर भी भविष्यवाणी की है।

msg891835523-21914.jpg

Monsoon Alert

Monsoon Update: इन दिनों उत्तर प्रदेश में मौसम के अलग अलग रूप देखने को मिल रहे है। कहीं आंधी के साथ बारिश तो कहीं तापमान वृद्धि के साथ लू का कहर बरप रहा है। आज बुधवार को यूपी मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के 29 जिलों में आंधी-बारिश और ईस्ट यूपी के 20 जिलों में 2 दिन तक हीटवेव की संभावना जताई गई है। वही मानसून की बारिश 10 जुलाई के बाद ही होने के संकेत है। अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के भी आसार हैं। साथ में कही कही धूल भरी आंधी भी चलेगी। वहीं मानसूनी बारिश के लिए उत्तर प्रदेश वासियों को अभी लंबा इंतजार करना होगा। जुलाई के पहले सप्ताह में प्रदेश में मानसून का आगमन देखने को मिल सकता है।
वेस्ट यूपी में बारिश की संभावना
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, औरैया तथा इसके आसपास के इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान है। वही कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बिजली कड़कने की भी संभावना है।
इन जिलों में बारिश के आसार
पश्चिमी यूपी के मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। कहीं कहीं ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है।
इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट
पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, सीमापुर, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, कुशीनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ और संतकबीर नगर में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।
मानसून के लिए करना होगा इंतजार
7 जून से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन तापमान में वृद्धि का सिलसिला जारी रहेगा। तापमान में 3 फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी का एहसास हो सकता है। मानसूनी बारिश के लिए उत्तर प्रदेश वासियों को अभी लंबा इंतजार करना होगा। जुलाई के पहले सप्ताह में प्रदेश में मानसून का आगमन देखने को मिल सकता है। वहीं, इस साल मानसून यूपी में ज्यादा नहीं बरसेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो