scriptUP Weather alert: तूफान के साथ झमाझम बारिश देगी यूपी में दस्तक, जानिए आपके जिले में कब होगी एंट्री | Monsoon will goal in penalty shootout style in UP summer, rain will sh | Patrika News

UP Weather alert: तूफान के साथ झमाझम बारिश देगी यूपी में दस्तक, जानिए आपके जिले में कब होगी एंट्री

locationप्रयागराजPublished: Jun 10, 2023 11:53:33 am

Submitted by:

Vikash Singh

Weather alert: यूपी में गर्मी ने लोगों को बाहर घूमने पर अंकुश लगा दिया है। कहर बरपाती गर्मी से हाल बेहाल है। कई इलाकों में टेम्प्रेचर 43 डिग्री तक पहुंच रहा है। मौसम विभाग क मानें तो मानसून आने के बाद ही गर्मी से राहत मिलने वाली है। आपके शहर में मानसून कब दस्तक देगा आइए जानते हैं…
 

bhukamp_one.gif
UP Weather alert: जून का दूसरा वीक यानी सप्ताह चल रहा है। गर्मी का प्रकोप मई के लास्ट वीक से ही एकदम पुरे सबाब पर है। भयंकर उमस और गर्मी से से लोग त्राहिमाम करने लगे हैं। यूपी के कई शहरों में तापमान 43 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा है। पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और सहारनपुर से लेकर बुंदेलखंड तक हर तरफ आसमान आग का गोला उगल रहा है और हीटवेव ने लोगों का जीना और घूमना फिरना मुहाल कर रखा है।
वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में इस भीषण गर्मी और उमस से लोगों को निजात मिलती दिखाई नहीं दे रही है।

cyclone_biparjoy_two.jpg
ईस्ट ऑर वेस्ट गर्मी इज नॉट बेस्ट
ईस्टर्न यूपी के वाराणसी और आसपास के इलाकों में पिछले कई दिनों से झुलसाऊ गर्मी पड़ रही है। गर्मी और तेज धूप की यह स्थिति है कि सुबह साढ़े 9 बजे के बाद घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। चंदौली और आसपास के इलाकों में पिछले कई दिनों से अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच जा रहा है। मॉर्निंग से ही चेहरे को झुलसा देने वाली चिलचिलाती धूप ने लोगों को बेहाल कर रखा है।
जाटलैंड मेरठ का पारा 40 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना

वेस्टर्न यूपी के मेरठ जिले का टेम्प्रेचर कई दिनों से लगातार 40 डिग्री के करीब बना हुआ है। हल फिलहाल गर्मी रहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है। नार्मल टेम्प्रेचर से ऊपर पहुंचते ही लू ने भी मौसम में एंट्री ले ली है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटे तक मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में लू का प्रकोप जारी रहेगा और टेम्प्रेचर 40 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है और लोग घरों से निकलने में बच रहे हैं। इस स्थिति में बिजली कई इलाकों में लगातार ट्रिप कर रही है।
 
temp.jpg
काशी विश्वनाथ नगरी वाराणसी का तापमान पहुंचा 43 डिग्री, गंगा के घाटों पर पसरा सन्नाटा

बाबा भोले की नगरी वाराणसी में गर्मी का कहर अपने पूरे चरम पर है। सबसे ज्यादा इंपैक्ट वाराणसी के गंगा घाटों पर देखने को मिल रहा है। पर्यटकों से खचाखच बहरे रहने वाले अस्सी घाट पर दिन के समय सन्नाटा पसरा हुआ नजर आ रहा है। दिहाड़ी मजदूरी और ठेले पर रोजमर्रा की चीजों को बेचने वाले हैकरों की स्थिति भी बेहाल है।
पर्यटकों के ना आने से उनके आजीविका पर संकट है वाराणसी में आज पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर रेड अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार को हीटवेव चलेगी। रविवार की शाम कुछ बादल आ सकते हैं और अगले दो-तीन दिनों तक कहीं-कहीं धूल भरी आंधी भी आ सकती है।
कब होगी झमाझम बारिश? यूपी में कब एंट्री करेगा मानसून

MD यानी मौसम विभाग के मुताबिक 8 जून को मानसून ने केरल में एंट्री ले लिया है। अगले दो दिन में यानी 10 जून तक यह अरब सागर के अधिकतर पार्ट जैसे दक्षिणी प्रायद्वीप भारत, बंगाल की खाड़ी और नार्थईस्ट स्टेट को कवर कर सकता है। बीते एक दिन से साउथ ईस्ट अरब सागर पर बादल बढ़ गए थे। हवाएं अपने फूल स्पीड में चल रहीं थीं।
cyclone_biparjoy_one.jpg
यूपी में मानसून के 18 से 23 जून के बीच में आने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर के ऊपर उठ रहा चक्रवात बिपारजॉय अगले 48 घंटों में काफी तेज होने वाला है और अगले दो दिनों में उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। IMD ने कहा कि ये चक्रवाती तूफान बहुत गंभीर बन रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो