scriptयूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन दो लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा 34 नकलची पकड़े गये | More than two lakhs student left exam in Up board | Patrika News

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन दो लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा 34 नकलची पकड़े गये

locationप्रयागराजPublished: Feb 18, 2020 09:03:27 pm

कंट्रोल रूम से होती रही निगरनी ,पहले दिन प्रशासन का भी कड़ा इम्तिहान

More than two lakhs student left exam in Up board

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन दो लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा 34 नकलची पकड़े गये

प्रयागराज | एशिया की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों के साथ.साथ प्रशासन का भी इम्तिहान हुआ। बोर्ड परीक्षाओं को पारदर्शी और नकल विहीन तरीके से कराने के लिए बोर्ड अधिकारियों पर बढ़ा दबाव हो रहा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे वॉइस रिकॉर्डर ब्रॉडबैंड राउटर के साथ कक्ष निरीक्षकों के निगरानी में पहले दिन की परीक्षा पूरी हुई। परीक्षा केंद्रों पर जोनल सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए उड़ाका दल लगातार स्कूलों के दौरे करता रहा पहले दिन की परीक्षा देने में जितना विद्यार्थी पसोपेश में थे उतना ही कड़ा इम्तिहान प्रशासन का भी रहा। पहले दिन की परीक्षा में दोनों पालियों में 239 133 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे ।


पारदर्शी परीक्षा का दबाव
परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया उसके बाद पूरी परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को 15 मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा। प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा कराई गई। जिनमे हाईस्कूल में 30 लाख 22 हजार 607 परीक्षार्थी तो इंटरमीडिएट में 25 लाख 84 हजार 511 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए । बोर्ड परीक्षा के दौरान माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी ट्विटर पर सक्रिय रहे सभी जिलों के व्हाट्सएप ग्रुप पर सूचनाएं कंट्रोल रूम को भेजी जाती रही। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव लगातार प्रदेश भर में हो रही। परीक्षाओं का अपडेट लेती रही इस दौरान संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विशेष निगरानी की गई।

बड़ी संख्या अनुपस्थित रहे

छात्र यूपी बोर्ड के पहले दिन की परीक्षा में हाई स्कूल में 157042 वही इंटरमीडिएट की परीक्षा में 82091 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट मिलाकर 239 133 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित हुए। वही पहले दिन 34 परीक्षार्थी अनुचित सामग्री के साथ पकड़े गए हैं। यूपी बोर्ड की और से जारी की जानकारी के मुताबिक़ प्रदेश भर परीक्षा शांति पूर्वक सम्पन्न कराई गई है। गौतलब है की 2020 यूपी बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख 7 हजार 118 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है ।

कंट्रोल रूम से होती रही निगरानी
यूपी बोर्ड की परीक्षा में तमाम गड़बड़ियों की शिकायतों की सुनवाई और समाधान को लेकर पहली बार माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दो टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए हैं । यूपी बोर्ड ने टोल फ्री नंबर 1800 180 5310 और 180 5312 नंबर जारी किए हैं।इन टोल फ्री नंबर ऊपर परीक्षार्थियों की समस्याएं सुनने के लिए बोर्ड मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है । कंट्रोल रूम में तैनात किए गए 12 शोध एवं साहित्य सहायकों के द्वारा परीक्षार्थियों की हर समस्या का समाधान भी किया जा रहा है । परीक्षा के दौरान लगातार कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग होती रही ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो