Corona test: अब आपके जिले में होगी कोरोना की जाँच , मेडिकल कॉलेज में बनाई गई लैब

मुख्यमंत्री के निर्देश पर शुरू हुआ काम

प्रयागराज | करोना वायरस की महामारी की भयावह स्थिति से निपटने के लिए हर प्रशासनिक तौर पर कदम उठाएं जा रहे है। जिसको लेकर सबसे अधिक दबाव अस्पतालों में देखने को मिल रहा है। जिसके चलते मुख्यमंत्री के निर्देश पर जल्द ही कोरोनावायरस की जांच जिले में संभव होगी। कोरोना वायरस की जांच के लिए मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी विभाग प्रयोगशाला स्थापित की जा रही है। उपकरण भी मंगाए गए हैं उम्मीद है कि इस हफ्ते जांच शुरू हो जाएगी।


अभी तक जिले में कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच का नमूना लखनऊ और वाराणसी भेजा जा रहा था ।लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज और वाराणसी में बीएचयू की प्रयोगशाला में इसकी जांच हो रही है ।ऐसे में रिपोर्ट आने में 1 या 2 दिन का समय लग रहा है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही अपने जिले में भी कोरोना वायरस की जांच संभव हो सकेगी। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद मेडिकल कॉलेज में प्रयोगशाला बनाई जा रही है उपकरण मंगाए गए है।

चिकित्सकों के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण उपकरण आरटीपीसीआर है। इसे कानपुर मेडिकल कॉलेज से मंगाया गया है। मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एसपी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में प्रयोगशाला बनाई जा रही है। कुछ उपकरण मंगा लिए गए हैं और अन्य उपकरण भी लगाए जा रहे हैं हफ्ते भर में से शुरू कर दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

बता दें कि अभी तक प्रयागराज में कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है जिससे स्थानीय लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है। लेकिन मौसम में बदलाव के चलते कोरोना में बताए गए सिंप्टम से अधिकतर लोग प्रभावित हैं। सर्दी जुखाम बुखार होने पर हर कोई कोरोना की जांच कराना चाह रहा है। जिसको लेकर मेडिकल कॉलेज और अन्य स्थानों पर लोगों का दबाव बढ़ रहा है। इसको लेकर कोरोना की लैब स्थापित की जा रही।

प्रसून पांडे Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned