scriptPCS Interview: पीसीएस 2017 के इंटरव्यू में पूछे जा रहे है इस तरह के सवाल,आजम खान महत्वपूर्ण प्रश्नों में शामिल | MP Azam khan is also in syllabus of PCS exam,question asked on him | Patrika News

PCS Interview: पीसीएस 2017 के इंटरव्यू में पूछे जा रहे है इस तरह के सवाल,आजम खान महत्वपूर्ण प्रश्नों में शामिल

locationप्रयागराजPublished: Sep 17, 2019 02:32:16 pm

नायब तहसीलदार , सीओ बैंक में मैनेजर पहुंच रहे साक्षात्कार देने

MP Azam khan is also in syllabus of PCS exam,question asked on him

PCS Interview: पीसीएस 2017 के इंटरव्यू में पूछे जा रहे है इस तरह के सवाल,आजम खान महत्वपूर्ण प्रश्नों में शामिल

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश सरकार के निशाने पर आजम खान अब पीसीएस अधिकारियों के साक्षात्कार के प्रश्नों में शामिल किए गए हैं। लोकसेवा आयोग द्वारा पीसीएस 2017 के इंटरव्यू शुरू किया गया हैं। जिसमें एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि बताओ आजम खान पर कितने मुकदमे हैं और किस.किस आरोप में लगे इंटरव्यू के दौरान समसामयिक मुद्दों सहित अन्य विषयों से जुड़े सवाल अभ्यर्थियों से पूछे जा रहे थे जिसमें आयोग के पैनल ने अभ्यर्थी से आजम खान पर मुकदमों का विवरण भी पूछा।

इसे भी पढ़ें-लाखों की कैलिपी के साथ तस्कर गिरफ्तार , चीन हांगकांग मलेशिया में होती है सप्लाई

इंटरव्यू के बाद आयोग परिषद से बाहर निकले अभ्यर्थियों ने अपने साथियों को अपना अनुभव बताया ताकि इसके बाद जिन अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होना है वह और बेहतर तैयारी के साथ पैनल के सामने पहुंचे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में 2017 पीसीएस का साक्षात्कार लगातार 15 दिन यानी 30 सितंबर तक चलना है इस दौरान 2029 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार किया जाएगा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में साक्षात्कार के लिए कुल पांच बोर्ड बनाए गए हैं पहले इन अभ्यर्थियों से समसामयिक मुद्दों के साथ विषय में सवाल पूछे गए।

बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी है जो पहले से कहीं नौकरी कर रहे हैं। कोई नायब तहसीलदार है तो कोई सीओ तो कई बैंक में मैनेजर है। ऐसे अभ्यर्थियों से पूछा गया कि परीक्षा में क्यों शामिल हुएए उनका लक्ष्य क्या है। उनके विषय के बारे में पूछा गया यह भी बताने को कहा गया कि उन्होंने संबंधित विषय का विकल्प क्यों चुना इन दिनों जो मुद्दे चर्चा में है। उनसे जुड़े सवाल भी बड़ी संख्या में पूछे जा रहे हैं अभ्यर्थियों से पूछा गया कि बाबरी मस्जिद विवाद किसके किसके बीच चल रहा है। आनंदपुर साहिब गलियारा का सिखों के लिए क्या महत्व है। पाकिस्तान इसके लिए किस रणनीति का उपयोग कर सकता है। अमेरिका चीन ट्रेड वार क्या है और यह भारत के लिए कितना महत्वपूर्ण है।बीआरआई क्या है मॉब लिंचिंग क्या है। शक्ति मिशन के बारे में सवाल पूछें गए।पीएसएलवी और जीएसएलवी में अंतर क्या है। अभ्यर्थियों से अंतरराष्ट्रीय अदालत में कुलभूषण जाधव के केस के बारे में भी पूछा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो