scriptLockdown: सेंट्रल जेल से आई राहत भरी खबर, कैदियों को हर दिन फोन से बात करने की सुविधा | Naini jail inmates can talk on the phone every day | Patrika News

Lockdown: सेंट्रल जेल से आई राहत भरी खबर, कैदियों को हर दिन फोन से बात करने की सुविधा

locationप्रयागराजPublished: Mar 28, 2020 03:07:24 pm

मिलाई पूरी तरह से बंद

Naini jail inmates can talk on the phone every day

Lockdown: सेंट्रल जेल से आई राहत भरी खबर, कैदियों को हर दिन फोन से बात करने की सुविधा

प्रयागराज । कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है। ऐसे में नैनी सेंट्रल जेल में बंद कैदियों के घर वाले भी उनसे मिलने नहीं पहुंच रहे हैं। लेकिन जेल प्रशासन द्वारा बंदियों को राहत देने वाला निर्णय लिया गया है। अब बंदी जेल से हर दिन अपने परिजनों मित्रों और परिचितों से फोन पर बात कर सकेंगे। अभी तक जेल से या व्यवस्था सप्ताह में दो दिनों के लिए ही थी ।लेकिन इसे अब नियमित किया गया है।

नैनी जेल प्रशासन ने मुलाकात करने वालों और दूर -दराज से आने वालों की संख्या घटाने के लिए पहले केंद्रीय कारागार नैनी में पीसीओ स्थापित किया था ।तब कैदी हफ्ते में एक दिन ही अपने परिजनों पर मित्रों बात कर सकते थे। हालाकि कैदियों बातचीत के लिए जेल प्रशासन द्वारा नियम बनाए गए हैं। जिसके तहत अधिकारी टेलीफोन पर होने वाली बातों को सुन सकते हैं ।साथ ही कैदियों की बातचीत की रिकॉर्डिंग भी कराई जाती है। लॉकडाउन के चलते जेल कि कैदियों से मिलने परिजन नहीं आ पा रहे हैं। ऐसे में परेशान बंदियों को देखते हुए जेल प्रशासन में कैदियों की फोन पर बात कराने की व्यवस्था बनाई है। जिसके तहत एक बंदी एक दिन में 5 मिनट फोन पर बात कर सकता है।

नैनी जेल के डीआईजी बीआर वर्मा के अनुसार कैदियों को राहत देने के लिए जेल के पीसीओ से बात हर दिन बाद कराने का निर्णय लिया गया है ।यह सुविधा सप्ताह के सभी दिन उपलब्ध कराई गई है। जेल डीआई जी के मुताबिक़ बंदियों को कोरोनावायरस के लिए जागरुक किया जा रहा है। हाथ धुलने और साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए गये है। जेल में पूरी तरह से मिलाई बंद करा दी गई है। जिसे भी कोई भी दिक्कत महसूस हो रही हैं उन्हें तत्काल चिकित्सक को दिखाया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो