यूपी बोर्ड की परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड भी जरूरी

यूपी बोर्ड की परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड भी जरूरी

arun ranjan | Publish: Nov, 15 2017 12:48:43 AM (IST) | Updated: Nov, 15 2017 12:50:56 AM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

बोर्ड परीक्षार्थियों के जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवाने के निर्देश

इलाहाबाद. इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा विद्यार्थी बिना आधार कार्ड के नहीं दे सकेंगे। उन्हें परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। इसके लिए अपर इलाहाबाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिख निर्देश जारी कर दिया है।

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं छह फरवरी से प्रारंभ होने जा रही हैं। बोर्ड परीक्षा को लेकर मंगलवार को आॅनलाइन केंद्र निर्धारण के संबंध में अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल की वीडियो कान्फ्रेसिंग हुई। वीडियो कान्फ्रेसिंग के बाद इलाहाबाद के जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर परीक्षार्थियों के आधार कार्ड बनवाने का निर्देश दिया है। जारी निर्देश के अनुसार छात्र-छात्राएं आईडी के रूप में आधार कार्ड नहीं लाएंगी। उन्हें परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा।

वहीं अगर आधार कार्ड के कारण कोई भी विद्यार्थी परीक्षा से वंचित होता है तो उसकी जिम्मेदारी स्कूल के प्राचार्य की होगी। मालूम हो बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं के रजिस्ट्रेशन के दौरान भी आधार नंबर को अनिवार्य किया था। हालांकि जिन परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन के दौरान आधार नंबर नहीं दिया था, उन्हें निरस्त नहीं किया गया है। दरअसल यूपी बोर्ड की परीक्षा में लगातार नकल को लेकर सवाल उठते रहे हैं। ऐसे में नकल माफियाओं पर नकेल कसने और अच्छी मेरिट बनाने के लिए दोबारा बोर्ड परीक्षा देने वालों को रोकन के लिए यूपी बोर्ड ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। इससे बोर्ड परीक्षा में फर्जी परीक्षा देने वालों और नकल माफियाओं पर लगाम लगनी तय मानी जा रही है।

67 लाख 29 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

6 फरवरी से प्रांरभ होने जा रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 67,29,540 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें हाईस्कूल के 37,12,508 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें छात्रों की संख्या 21,93,030 और छात्राओं की संख्या 15,19,478 है। इसके अलावा इंटरमीडिएट में कुल 30,17,032 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसमें छात्रों की संख्या 17,06,479 और छात्राओं की संख्या 13,10, 553 है।

 

Ad Block is Banned