scriptरेलवे करने जा रहा बड़े बदलाव, पुरानी और पारंपरिक चीजों में होगा बदलाव: प्रबंधक | new changing in indian railway for passanger facility | Patrika News

रेलवे करने जा रहा बड़े बदलाव, पुरानी और पारंपरिक चीजों में होगा बदलाव: प्रबंधक

locationप्रयागराजPublished: Apr 22, 2018 10:59:13 am

रेलवे करने जा रहा बड़े बदलाव, यात्रियों को मिलेगा लाभ

इलाहाबाद. कुंभ के तैयारियों में जुटा रेल प्रशासन पूरे अतिहतन सभी कार्यों को करने लगा है। साथ ही कामों में पारदर्शिता बनाये रखने और बिना किसी भ्रष्टाचार मुक्त काम करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। साथ ही रेल पुरानी पारम्परिक चीजों में बदलाव के भी प्रयास किये जा रहे हैं। मंडल रेल प्रबन्धक अमिताभ ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने-अपने कामों के प्रति निष्ठावान रहने और ईमानदारी से कार्य करने को कहा। कहा कि, यदि कोई भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में औचक निरीक्षण के दौरान वास्तविक की जानकारी लें और उसका सुधार करें।
मंडल रेल प्रबन्धक ने कहा कि, हिम्मत से कार्य करें और कार्यालय में रखी पुरानी फाइलों को नष्ट कर दफ्तरों को साफ सुथरा रखें साथ ही स्टेशन पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। महिला कर्मचारियों का सम्मान करें तथा महिला लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट के लिए अलग रनिंग रूम की व्यवस्था किए जाने एवं ड्राइवरों के बाक्स को हटाकर उसके स्थान पर आधुनिक ट्राली बैग देने पर जोर दिए जाने की बात कही।
कर्मचारियों के शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण करने एवं मण्डल के अन्तर्गत साइडिंग बनाने पर जोर दिया जिससे आय में वृद्धि हो सके। मण्डल के अन्तर्गत लगभग 28 हजार कर्मचारियों को ‘‘प्रोजेक्ट सक्षम योजना‘‘ के तहत प्रशिक्षित कर दक्ष बनाया जा रहा है। जनवरी से अब तक लगभग 10 हजार कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है, शेष कर्मचारियों को निश्चित समयावधि में प्रशिक्षित करने पर जोर दिया। उन्होंने कार्यालय में बायोमेट्रिक उपस्थिति को पूर्णरूप से लागू करने पर जोर दिया।
बैठक के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक ने कहा कि, गर्मी के मौसम में सभी प्रमुख स्टेशनों पर वाटर कूलर लगाकर ठण्डे पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिससे यात्रियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो तथा सुरक्षा हेतु हेल्पलाइन सं. 182 तथा अन्य शिकायतों हेतु हेल्पलाइन सं. 138 पर प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही एवं निस्तारण के निर्देश दिए और कहा कि, यात्रा के दौरान यात्रियों की हर सुविधा का ध्यान रखा जाए। जिससे रेल यात्रियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक अनिल कुमार द्विवेदी एवं अनुराग कुमार गुप्ता तथा मण्डल के समस्त शाखाधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
by प्रसून पांडेय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो