इलाहाबाद में फिर बड़ा रेल हादसा नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस की स्प्रिंग टूटी

सवा घंटे विलंब से रवाना हुई ट्रेन बदली गई बोगी

By: sarveshwari Mishra

Published: 11 Sep 2017, 07:17 AM IST

इलाहाबाद. देश भर में लगातार हो रहे ट्रैन हादसे कम होने का नाम नही ले रहे है।और लगातार हादसों के बाद भी रेलवे कर्मचारी सबक नहीं ले रहे है। बीती देर रात एक बार फिर इलाहाबाद में एक बड़ा रेल हादसा टला। और कोई भी यात्री हताहत नही हुआ। जैसे ही ट्रेन इलाहाबाद स्टेशन से निकली तभी गोहाटी से आनंद विहार जा रही 2505 अप नार्थ ईस्ट (ऐनी ) की एस 9 कोच की बोगी की स्प्रिंग टूट गई । इसकी आवाज इतनी तेज़ थी की ट्रैक मैन सहित डीयूटी पर तैनात सभी एक साथ ट्रेन की तरफ भागे। स्टेशन पर मौजूद यात्रियों में अफरा तफरी मच गइ। जिससे बाद ट्रेन को रोक कर कई बार आगे पीछे किया गया और उसकी मरम्मत का काम शुरू किया।अगर समय रहते स्प्रिंग टूटने का पता नहीं चलता तो एक बड़ा हादसा हो सकता था।

 

 

 

आवाज सुनकर यात्रियों में हड़कंप मच गया । मौके पर रेलवे के कई अधिकारी और इंजिनियर भी पहुंच गए। और कोच को काट कर दूसरा कोच लगाया गया । ट्रेन करीब सवा दो घंटे देरी से इलाहाबाद से रवाना हुई। बीते नौ महीनो में दर्जन भर से ज्यादा मामले देश भर में हो चुके है।और अब भी आये दिन हो रहे हादसों के यात्रा करने वालो में दहशत होती जा रही है। देश में सबसे ज्यादा जन सामान्य से सारोकार रखने वाले रेलवे विभाग जो सामान्य लोगो के सबसे ज्यादा सुलफ और आसान यात्रा का जरिया है।जो लगातार जोखिम भरा होता जा रहा है। बीते सालो में इलाहाबाद रुट की भयकर दुर्घटनाओ ने लोगो में डर पैदा कर दिया है।कालका मेल हादसा ,पुखराया की दुर्घटना ,औरया के पास हुई बीते दिनों के घटना आज भी लोगो के जेहन में डर पैदा कर रखी है।

 

 

अभी एक दिन पहले ही रेलवे के चैयरमैन अश्विनी लोहानी इलाहाबाद स्टेशन पर मुआइना करने पहुंचे थे। और उन्होंने स्टेशन सहित तमाम दफ्तरों का मुआयना भी किया था। कहा की ही हो रहे हादसे को नियंत्रित करने के जल्द ही रेलवे काम बड़े पैमाने पर शुरू करेगा । साथ ही उन्होंने ट्रेक के टूटने को लेकर कहा की अब ट्रेक की मरम्मत नही जाएगी यह ट्रेक ही बदले जायेंगे। जिसका काम जल्द ही शुरू होगा। वही एक बार फिर हादसे की आहट ने लोगो को डरा दिया।

 

इलाहाबाद स्टेशन से जैसे ही नार्थ ईस्ट ट्रेन आनंद विहार के लिए निकली तभी एस 9 कोच से तेज आवाज हुई लोगों ने जब आवाज सुनी तो यात्रियो ने चैन खींच कर ट्रेन को रोका जब ये बात ट्रेन के कर्मचारियों को पता चली तो हड़कंप मच गया यात्री घबरा गए।इस दौरान यात्री भी घबरा गए आनन् फानन में एस 9 कोच के यात्रियों को उतारकर कोच को काटकर अलग किया गया और करीब सवा दो घंटे बाद ट्रैन को रवाना किया गया । मौके पर रेलवे के कई अधिकारी और इंजिनियर भी पहुंच गए। अगर ट्रैन रफ़्तार पकड़ लेती तो एक बड़े हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता था।

sarveshwari Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned