अब बस से जाइए लंदन, यूपी में प्रयागराज से मिलेगी सीट

- 15 लाख रुपया है किराया, लगेगा 70 दिन का समय
- एक ट्रिप में 20 यात्री कर सकेंगे सफर

By: Karishma Lalwani

Published: 30 Aug 2020, 03:36 PM IST

प्रयागराज. देश में जल्द ही बस से लंदन का सफर शुरू किया जाएगा। सुनने में आश्चर्य भले ही लगे लेकिन यह सच है। अगले साल दिल्ली से लंदन के लिए बस सेवा शुरू हो जाएगी। यह बस सेवा प्रयागराज के रास्ते संचालित होगी। इस योजना पर काम चल रहा है। बता दें कि लंदन से बस का सीधा सफर प्रयागराज वालों के लिए नई बात नहीं है। इससे पहले भी प्रयागराज में रहने वाले लोग इस बस सुविधा का आनंद ले चुके हैं। तब कोलकाता से लंदन के बीच सिडनी की एक कंपनी एल्बर्ट टूर एंड ट्रेवेल्स ने 1950 में सीधी बस सेवा की शुरुआत की थी। इसका सफर 1973 तक जारी रहा, यानी की 47 वर्ष पूर्व ही इस बस का संचालन बंद हुआ है। अब यह दोबारा शुरू की जा रही है। यह विश्व की सबसे बड़ी बस यात्रा होगी और इसके लिए लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है।

18 देशों से गुजरेगी बस

विश्व की सबसे बड़ी बस सेवा यात्रा मई 2021 से शुरू हो रही है। यह बस 18 देशों से होकर गुजरेगी और यात्रा चार चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में बस भारत, म्यांमार और थाईलैंड की यात्रा करेगी। दूसरे चरण में बस चीन में पर्यटकों को गोबी मरुस्थल, चीन की विशाल दीवार और सिल्क रूट की यात्रा कराएगी। तीसरे चरण में बस पर्यटकों को रूस, उज़्बेकिस्तान, कज़ाख़स्तान, किर्ग़िज़स्तान की सैर कराएगी। जबकि चौथे और अंतिम चरण में बस यूरोप के पोलैंड, लाटविया, जर्मनी, बेल्जियम, फ्रांस समेत से कई देशों से होकर लंदन पहुंचेगी। बता दें कि इसका संचालन यूपी के आगरा, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी होते हुए किया जाएगा।

15 लाख रुपये प्रति व्यक्ति किराया

लॉकडाउन के बाद पहली बार इस तरह की बस सेवा शुरू होगी। लंदन जाने वाली इस बस की यात्रा सस्ती नहीं होगी। बस से सफर करने वाले यात्रियों को 15 लाख रुपये तक का किराया चुकाना पड़ सकता है। हालांकि, बस से ट्रिप की खास बात यह है कि इसमें पूरी ट्रिप बुक की ही जा सकती है। दक्षिण पूर्व एशिया 11 रात-12 दिन, चीन-15 रात-16 दिन, सेंट्रल एशिया 15 रात-16 दिन औ यूरोप 15 रात-16 दिन में से किसी एक का चयन किया जा सकता है।

एक ट्रिप में 20 यात्री कर सकेंगे सफर

एक ट्रिप में केवल 20 पर्यटक ही लंदन की यात्रा कर सकेंगे। जबकि फुल ट्रिप करने वाल पर्यटकों को वरीयता दी जाएगी। एक पर्यटक का किराया 15 लाख भारतीय रुपये निर्धारित किया गया है। इस किराये में खानपान, तत्काल पर्यटक वीजा, मेडिकल सुविधाएं आदि का उल्लेख नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें: अनलॉक-4 में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा, लखनऊ में सात सितंबर से चलेगी मेट्रो, जानें क्या रहेगा खास

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned