script

अब यात्री बिना रिजर्वेशन के जनरल कोच में कर सकेंगे सफर, जानें इन ट्रेनों की लिस्ट

locationप्रयागराजPublished: May 15, 2022 11:02:52 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

2020 में हुए लॉक डाउन होने की वजह से जनरल कोच में सफर करने के लिए रिजर्वेशन प्रक्रिया शुरू की गई थी। लेकिन जब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हुई तो यह प्रक्रिया फिर से लागू की गई। लगातार हो रही यात्रियों को दिक्कत को लेकर यात्रियों के लिए यह सुविधा लागू की गई है। आप को बतादें कि प्रयागराज से गुजरने वाली ट्रेनों के जनरल कोच में है सफर की अनुमति दी गई हैं।

अब यात्री बिना रिजर्वेशन के जनरल कोच में कर सकेंगे सफर, जानें इन ट्रेनों की लिस्ट

अब यात्री बिना रिजर्वेशन के जनरल कोच में कर सकेंगे सफर, जानें इन ट्रेनों की लिस्ट

प्रयागराज: रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। जनरल कोच से सफर करने वाले यात्रियों से अब रिजर्वेशन के लिए चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आरक्षित जनरल कोच में बिना रिजर्वेशन सफर करने के लिए कुछ दिन के बाद यात्रियों को जुर्माना नहीं देना होगा। यह सुविधा उत्तर मध्य रेलवे जोन से गुजरने वाली ऐसी कई ट्रेनों में सुविधा दी जा रही है। इसके तहत अगले कुछ दिन के दौरान जनरल कोच में बिना रिजर्वेशन यात्री सफर कर सकेंगे। यात्रियों को सिर्फ मात्र साधारण श्रेणी का ही टिकट लेना होगा। 2020 में हुए लॉक डाउन होने की वजह से जनरल कोच में सफर करने के लिए रिजर्वेशन प्रक्रिया शुरू की गई थी। लेकिन जब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हुई तो यह प्रक्रिया फिर से लागू की गई। लगातार हो रही यात्रियों को दिक्कत को लेकर यात्रियों के लिए यह सुविधा लागू की गई है।
आप को बतादें कि प्रयागराज से गुजरने वाली ट्रेनों के जनरल कोच में है सफर की अनुमति दी गई हैं। ट्रेनों में सफर की अनुमति है उसके सभी जनरल कोच की बजाय एक या दो कोच में ही बिना रिजर्वेशन सफर किया जा सकता है। इसमें बुंदेलखंड, प्रयागराज, जयपुर, चंबल एक्सप्रेस आदि ट्रेनें शामिल हैं, जबकि पांच ट्रेनें ऐसी हैं जिसके सभी जनरल कोच में साधारण टिकट लेकर सफर किया जा सकता है।
19 ट्रेनों में दी गई है अनुमति

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉक्टर शिवम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि एनसीआर की पांच ट्रेनों के सभी जनरल कोच व 19 ट्रेनों के कुछ ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा की अनुमति हैं, जो बची हैं उन सब के सभी जनरल कोच में अलग-अलग तिथि से बिना रिजर्वेशन सफर की अनुमति दी गई है।
यह भी पढ़ें

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बैंकों को सोने की फर्जी प्रमाणिकता देने वाले के मामले में जवाब- तलब

इन ट्रेनों में कर सकेंगे सफर

प्रयागराज-उधमपुर एक्सप्रेस, प्रयागराज-मेरठ सिटी संगम एक्स., सूबेदार-देहरादून एक्सप्रेस, ग्वालियर-वाराणसी एक्सप्रेस, ग्वालियर-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस, मथुरा-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस, प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्ली प्रयागराज एक्स., प्रयागराज-झांसी एक्सप्रेस, आगरा-हावड़ा एक्सप्रेस, वीरांगना लक्ष्मीबाई-झांसी एक्सप्रेस, प्रयागराज-डा. आंबेडकरनगर एक्स., कानपुर-आनंदविहार एक्सप्रेस, कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति एक्स., आगरा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, ग्वालियर-दौंड एक्सप्रेस, वीरांगना लक्ष्मीबाई-बांद्रा टर्मिनल, ग्वालियर-बलरामपुर एक्सप्रेस, कानपुर-बांद्रा टर्मिनल, कानपुर-अमृतसर एक्सप्रेस, ग्वालियर-अहमदाबाद ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस, ग्वालियर-रतलाम एक्सप्रेस, खजुराहो-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस ट्रेनें हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो