script

प्रधानमंत्री मोदी दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच जाकर करेंगे मुलाकत , 18.5 करोंड़ के उपकरण करेंगे वितरित

locationप्रयागराजPublished: Feb 22, 2020 06:27:02 pm

24 फरवरी को पीएमओ और एसपीजी की टीम शहर में आएगी

On 29 February Prime Minister Modi will meet Divyangos and elders

प्रधानमंत्री मोदी दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच जाकर करेंगे मुलाकत , 18.5 करोंड़ के उपकरण करेंगे वितरित

प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारियां तेजी से शुरू हो गई है। पीएम के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुख्य सचिव आरके तिवारी ने खुद तैयारियों की कमान अपने हाथों में ले रखी है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्य सचिव प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों का जायजा लगातार अधिकारियों से ले रहे हैं। 24 फरवरी को पीएमओ और एसपीजी की टीम शहर में आ जाएगी जो तैयारियों पर अंतिम मुहर लगाएगी।

पीएम करेंगे मन की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 फरवरी को दिव्यांग जनों और बुजुर्गों को उपकरण देने आ रहे हैं । जो एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड भी बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम संगम क्षेत्र के परेड मैदान में होगा । जिसके लिए प्रशासनिक तैयारियां तेज कर दी गई है। इस दौरान प्रधानमंत्री दिव्यांगों और वृद्धों से मन की बात भी करेंगे । प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान मंच से नीचे आकर दिव्यांग जनों और वृद्धों के बीच में खुद जाएंगे और उपकरण सौंपेंगे। कार्यक्रम में आये हुए लोगो से सीधे वार्ता करेंगे । सभी बुजुर्गों और दिव्यांगो को उन्ही के स्थान पर उपकरण दिए जायेंगे ।इस कार्यक्रम के लिए अब तक समाज कल्याण विभाग व दिव्यांगजन विभाग ने 10,000 से अधिक दिव्यांगों के साथ 15,000 से अधिक बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन किया है।

कुंभ से दिया था बड़ा संदेश
कुंभ के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने स्वछग्रहीयों का पांव पखार पूरी दुनिया को बड़ा संदेश दिया था । इस बार भी पीएम मोदी दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण वितरण कर समारोह के माध्यम से बड़ी छाप छोड़ने की तैयारी में है । प्रधानमंत्री इस पूरे कार्यक्रम में लगभग दो घंटे प्रयागराज में रहेंगे । प्रधानमंत्री की अगवानी के लिए मुख्यमंत्री राज्यपाल समेत कई केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्री मौजूद रहेंगे।

70 हजार लोगों की व्यवस्था
जिला प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 70 हजार लोगों के जुटने की व्यवस्था की जा रही है। जिनके भोजन और जलपान की व्यवस्था परेड मैदान पर रहेगी 1400 से लाभार्थियों को ले जाने और ले आने के लिए लगाई गई हैं। 42 लोग बसों को ले जाने ले आने में सहयोग के लिए नया एक लगाए गए हैं। 300 शटल बसें लगाई गई है। जो पार्किंग स्थल से कार्यक्रम स्थल तक बुजुर्गों को ले जाएंगे 300 सौ ट्रकों से कानपुर से उपकरण आने का काम शुरु हो गया है। वही 18.5 करोंड़ के 56 हजार के उपकरण समारोह में दिए जाएंगे। 16456 बुजुर्गों व 10070 दिव्यांगों को उपकरण देंगे 4348 लाभार्थियों को ट्राई साइकिल से 787 को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल दी जाएगी। 3640 लाभार्थियों को व्हीलचेयर 15028 चलने के लिए छड़ी दी जाएगी। इसके साथ ही अन्य उपकरण दीजिए जाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो