scriptLockdwon: हनुमान जयंती पर भक्त करेंगे ऑनलाइन दर्शन , लाइव होगी महाआरती | On Hanuman Jayanti, devotees will get online darshan, live Mha arti | Patrika News

Lockdwon: हनुमान जयंती पर भक्त करेंगे ऑनलाइन दर्शन , लाइव होगी महाआरती

locationप्रयागराजPublished: Apr 07, 2020 06:22:58 pm

-भक्तों से घर में रहने की अपील ,कहा किसी को नही मिलेगा मंदिर में प्रवेश

On Hanuman Jayanti, devotees will get online darshan, live Mha arti

Lockdwon: हनुमान जयंती पर भक्त करेंगे ऑनलाइन दर्शन , लाइव होगी महाआरती

प्रयागराज। वैश्विक महामारी के चलते लॉक डाउन के दौरान के दौरान सभी मंदिरों के कपाट बंद है। संगम के तट पर विराजमान नगर कोतवाल बड़े हनुमान मंदिर में भक्तों के लिए इस हनुमान जयंती पर दर्शन कर पाना संभव नहीं होगा। हनुमान जयंती पर होने वाली विशेष आयोजनों को रद्द कर दिया गया है। भक्तों के लिए मंदिर की ओर से लाइव आरती दर्शन की व्यवस्था की गई है। श्री हनुमत जयंती चैत्र सुदी पूर्णिमा के अवसर पर हनुमान जी का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक और श्रृंगार होगा। लेकिन मंदिर में पहली बार छप्पन भोग भगवान को समर्पित नहीं किया जा रहा है। भजन संध्या सहित सभी तरह के आयोजन को मंदिर प्रशासन ने रद्द कर दिया है।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सुंदरकांड पाठ
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन में जिसके कारण धार्मिक स्थलों के कपाट भी बंद है। प्रयागराज के संगम तट पर बड़े हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है। जिन्हें लॉकडाउन के चलते इस बार रद्द कर दिया गया। लेकिन मंदिर के महंत अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी महाराज के नेतृत्व में हनुमान जी महाराज का भव्य श्रृंगार होगा। मंदिर में वेद पाठियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सुंदरकांड पाठ किया जाएगा। लेकिन मंदिर के सेवकों के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति को मंदिर परिसर में आने की अनुमति नही होगी।

मंदिर में किसी को आने अनुमति नही
हनुमान जयंती के अवसर पर मंदिर में हर वर्ष की तरह मंदिर में छप्पन भोग नहीं लगेगा। मंदिर के महंत आनंद गिरि की माने तो ऐसा उनकी याद में पहली बार हो रहा है जब हनुमान जयंती के समारोह पर मंदिर में भजन संध्या छप्पन भोग और मंदिर में फूलों से श्रृंगार नहीं होगा ।हालांकि उन्होंने बताया की हनुमान जी महाराज का भव्य श्रृंगार किया जाएगा । जिसका लाइव दर्शन सोशल साइट पर देखा जा सकता है ,इसकी व्यवस्था की जा रही है। मंदिर में किसी को प्रवेश नही मिलेगा।उन्होंने भक्तों से कहा है की मंदिर नहीं खोला जाएगा। इसलिए घर में रहें सुरक्षित रहें ।मंदिर की आरती लाइव देखें और घर से प्रार्थना करें ईश्वर इस महामारी की दैवी आपदा से सब को मुक्त करें सबकी रक्षा करें । जिससे फिर हनुमान जी महाराज के दिव्य दर्शन और आरती का सौभाग्य हम सभी को प्राप्त हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो