scriptइलाहाबाद में होगा ओडीएफ ओलम्पिक | Organizing the ODF Olympics in Allahabad | Patrika News

इलाहाबाद में होगा ओडीएफ ओलम्पिक

locationप्रयागराजPublished: Oct 31, 2017 08:41:18 pm

Submitted by:

arun ranjan

19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस पर कार्यक्रम का होगा आयोजन

toilet

शौचालय

इलाहाबाद. संगम नगरी इलाहाबाद में 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर ओडीएफ ओलम्पिक का आयोजन किया जाएगा। ओडीएफ ओलम्पिक में ओडीएफ घोषित गांव में सफाई और मानक के अनुरूप बने सबसे बेहतर शौचालय के आधार पर चयनित तीन ग्राम प्रधान और सम्बन्धित सचिवों को सम्मानित किया जाएगा।

नमामि गंगे परियोजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगातार स्वच्छ गंगा अभियान चलाया जा रहा है। गंगा किनारे बसे ऐसे गांव जहां लोग खुले में शौंच करते हैं। उन्हें ओडीएफ करने का निर्देश दिया गया था। ऐसे गांवों के साथ जिले के विभिन्न गांवों में भी जिला प्रशासन की ओर से खुले में शौंचमुक्त यानि ओडीएफ अभियान चलाया जा रहा है। इलाहाबाद में ग्राम प्रधानों को मानक अनुरूप शौचालय निर्माण करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए 19 नवम्बर को ओडीएफ ओलम्पिक का आयोजन होगा।

इसी क्रम में डीएम सुहास एलवाई ने मंगलवार को जिले मंे ओडीएफ की स्थिति के संबंध में स्वच्छता समिति की समीक्षा बैठक ली। बैठक में अधिकारियों ने डीएम को बताया कि गंगा किनारे स्थित 209 राजस्व गांवों को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। इसके अलावा जिले के 2586 ओडीएफ के लक्ष्य के सापेक्ष 111 गांवो को भी ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। जबकि 2475 गांवों का ओडीएफ होना बाकि है। अब तक कुल मिला कर 367 गांवों को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है।

इसमें से 102 गांव को केंद्र सरकार ने आॅन लाइन ओडीएफ घोषित किया है। इस दौरान डीएम ने अब तक बने शौचालयों के भौतिक ,वित्तीय प्रगति और फोटो अपलोडिंग की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा में पता चला कि कुल 149466 फोटो अपलोड किया जाना था। बावजूद इसके अभी तक 94783 फोटो ही अपलोड हुआ है। वहीं 54683 फोटो अब भी अपलोड करना है। डीएम ने सभी फोटो सहित अन्य जानकारियों को जल्द से जल्द अपलोड करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी स्कूलों व आगनबाड़ी केंद्रों की समीक्षा कर उनके शौचालयों के जल्द से जल्द मरम्मत करने को कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो