scriptPatient Death after Being Given one Unit Fake Blood Transfusion | एक यूनिट ब्लड चढ़ाने के बाद ही मौत, जांच की तो पता चला मरीज को चढ़ाया नकली खून | Patrika News

एक यूनिट ब्लड चढ़ाने के बाद ही मौत, जांच की तो पता चला मरीज को चढ़ाया नकली खून

नर्सिंग होम में एक मरीज के परिजन ने दलाल से दो यूनिट खून लिया। लेकिन सिर्फ एक यूनिट चढ़ने के बाद ही मरीज की मौत हो गई। बचे हुए एक यूनिट को लेकर मृतक के रिश्तेदार सरकारी अस्पताल में वापस करने पहुंचे। वहां जांच करने पर पता चला कि यह खून उनके ब्लड बैंक का नहीं है।

इलाहाबाद

Published: January 15, 2022 05:51:31 pm

प्रयागराज. संगमनगरी में नकली खून के कारोबार का खुलासा हुआ है। यहां नर्सिंग होम में एक मरीज के परिजन ने दलाल से दो यूनिट खून लिया। लेकिन सिर्फ एक यूनिट चढ़ने के बाद ही मरीज की मौत हो गई। बचे हुए एक यूनिट को लेकर मृतक के रिश्तेदार सरकारी अस्पताल में वापस करने पहुंचे। उसे सरकारी टीबी यानी बेली ब्लड बैंक वापस करने पहुंचे। वहां जांच करने पर पता चला कि यह खून उनके ब्लड बैंक का नहीं है। यानी कि खून के पैकेट पर जिस ब्लड बैंक का स्टीकर लगा था वह वहां का नहीं था।
Patient Death after Being Given one Unit Fake Blood Transfusion
Patient Death after Being Given one Unit Fake Blood Transfusion
ब्लड बैंक नंबर भी गलत

इरशाद अली नाम के एक मरीज का नर्सिंग होम में इलाज चल रहा था। उसे दमे की बीमारी थी। डॉक्टर ने तत्काल दो यूनिट ब्लड चढ़ाने को कहा था। नर्सिंग होम के माध्यम से ही तीमारदार किसी दलाल से संपर्क कर आठ हजार रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से दो यूनिट ब्लड लाकर डॉक्टर को दिए। एक यूनिट ब्लड मरीज को चढ़ाया गया। इस बीच उसकी मौत हो गई। एक यूनिट ब्लड जो बचा उस पर बेली ब्लड बैंक का रैपर लगा था। ऐसे में मृतक का रिश्तेदार उसे लेकर बेली ब्लड बैंक पहुंचा। ब्लड देखने से ही काला दिख रहा था, आशंका होने पर रजिस्टर में मिलान किया गया तो ब्लड बैंक नंबर गलत मिला। रजिस्टर में मरीज का नाम भी नहीं था।
यह भी पढ़ें

Omicron Symptoms: कैसे पहचानें ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं, सबसे पहले दिखते हैं यह लक्षण

मामले की जांच होगी

बेली अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एमके अखौरी ने कहा कि कुछ गिरोह नकली खून का कारोबार कर रहे हैं। ब्लड बैंक के नाम पर नकली ब्लड बैंक बनवाकर उसमें नकली खून डालकर बेचा जा रहा है। मामला संज्ञान में आया है। पुलिस को जानकारी दी गई है। मामले की जांच होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.