scriptPhulpur By Election Low Voter Turnout Increase BJP Tension | फूलपुर उपचुनाव में महज 38 फीसद मतदान, बीजेपी के गढ़ में ही कम निकले वोटर | Patrika News

फूलपुर उपचुनाव में महज 38 फीसद मतदान, बीजेपी के गढ़ में ही कम निकले वोटर

locationइलाहाबादPublished: Mar 11, 2018 07:02:16 pm

फूलपुर उपचनाव में नहीं दिखा वोटरों का उत्साह, सपा-बसपा गठबंधन, बीजेपी और बाहुबली अतीक अहमद के बीच त्रिकोणीय मुकाबला।

Phulpur By Election
फूलपुर उपचुनाव
इलाहाबाद. फूलपुर उपचुनाव के लिये वोट डाले जा चुके हैं। सभी 22 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में बंद हो गयी। यहां मुख्य रूप से समाजवादी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद के बीच त्रिकोणीय लड़ाई है। उपचुनाव के लिये वोटिंग प्रतिशत इस बार बेहद कम रहा। शाम पांच बजे तक यहां महज 38 प्रतिशत मतदान ही दर्ज किया गया। यह 2014 में मोदी लहर के दौरान हुए लोकसभा चुनाव से 14 प्रतिशत कम है। 2014 में फूलपुर संसदीय सीट पर 5० प्रततिशत से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गयी थी। ऐसा माना जाता है कि ज्यादा से ज्यादा वोटिंग बीजेपी के लिये फायदेमंद होती है। इसको लेकर बीजेपी चिंतित है, बावजूद इसके बीजेपी अब भी दावा कर रही है कि वो जीत रही है। बसपा ने इस बार बीजेपी को हराने के लिये सपा को समर्थन दिया है, हालांकि बाहुबली अतीक अहमद के आ जाने से गठबंधन को नुकसान होने की बात कही जा रही है। बड़ी बात यह कि इस बार उन इलाकों से ही वोटर कम निकले जिन्हें बीजेपी का गढ़ कहा जाता है। वोटिंग ट्रेंड और प्रतिशत को लेकर राजनीतिक पंडितों ने अपने आंकलन करने शुरू कर दिये हैं।

2014 का लोकसभा चुनाव मोदी लहर पर सवार होकर आया था। इस चुनाव में फूलपुर से वर्तमान यूपी डिप्टी सीएम केशव मौर्य प्रत्याशी थे। उन्होंने रिकॉर्ड तीन लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी। अकेले उन्होंने पांच लाख से अधिक वोट पाए थे, जबकि सपा और बसपा मिलकर भी इस आंकड़े के आसपास नहीं पहुंच सकी थी। इस बार दोनों पार्टियों ने बीजेपी को हराने के लिये हाथ मिला लिया, तो बीजेपी की मुश्किलें बढ़ गयीं। सपा ने पटेल बाहुल इस सीट पर नागेन्द्र सिंह पटेल को टिकट दिया तो बीजेपी ने भी पटेल प्रत्याशी पर ही दांव खेलते हुए वाराणसी के मेयर रहे कौशलेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतार दिया। हालांकि बीजेपी को तब राहत हुई जब देवरिया जेल में बंद बाहुबली अतीक अहमद ने निर्दलीय पर्चा दाखिलकर सबको चौंका दिया। राजनीतिक पंडित भी यही मानकर चल रहे हैं कि अतीक जितना अच्छा लड़ेंगे उतना सपा-बसपा गठबंधन को नुकसान होगा।

यह माना जा रहा था कि भले ही पटेल वोट बंट जाएं, पर बाहुबली अतीक अहमद मुस्लिम वोट काट ले जाते हैं तो इसका सीधा फायदा बीजेपी को मिलेगा। इसके अलावा एक बात यह भी मानी जाती है कि वोटिंग प्रतिशत बढ़ता है तो बीजेपी के जीतने के चांस बढ़ जाते हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद इस बार भी अधिक वोटिंग का अंदाजा लगाया जा रहा था। इसके लिये तैयारी भी की गयी थी। पर मतदान के दिन नजारा ही बदल गया। जिन इलाकों को बीजेपी का गढ़ माना जाता है वहां वोटर कम निकले। मुस्लिम इलाकों में वोटिंग ट्रेंड वैसा ही रहा जैसा विधानसभा चुनाव में था। यहां कतारें लगी रहीं। शहरी इलाका बीजेपी का गढ़ माना जाता है, पर इसी क्षेत्र में कम वोटिंग हुई, जबकि उसकी अपेक्षा ग्रामीण इलाकों में वोटिंग कम हुई।
 

उपचुनाव में नहीं दिखा वोटरों का उत्साह
फूलपुर में रविवार को सुबह सात बजे जब मतदान शुरू हुआ तो रफ्तार काफी धीमी रही। सात बजे से लेकर नौ बजे तक महज 4.8 प्रतिशत ही वोटिंग हुई। इसके बाद रफ्तार कुछ बढ़ी तो नौ बजे से लेकर 11 बजे तक वोटिंग 12 फीसद तक ही पहुंच सकी, जो कम ही थी। 11 बजे से एक बज के बीच भी मतदान प्रतिशत की रफ्तार संतोषजनक नहीं रही। इस दरम्यान मतदान 19.2 प्रतिशत तक ही पहुंचा। दिन भर इसी रफ्तार से वोटिंग होती रही। दोपहर एक बजे से तीन बजे के बीच मतदान प्रतिशत 26.6 प्रतिशत रहा तो तीन से पांच बजे तक मतदान समाप्त होने तक वोटिंग 38 प्रतिशत ही रहा।
 

मतदान के आंकड़े
7 बजे से लेकर 9 बजे तक 4.8 प्रतिशत मतदान हुआ
फाफामऊ विधानसभा 6.5
सोरांव विधानसभा 6.0
फूलपुर विधानसभा 5.5
शहर पश्चिमी विधानसभा 4.5
शहर उत्तरी विधानसभा 1.5


9 से 11 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
फाफामऊ विधानसभा 15.0
सोरांव विधानसभा 12.0
फूलपुर विधानसभा 16.4
शहर पश्चिमी विधानसभा 4.0
शहर उत्तरी विधानसभा 5.0

11 से 1 बजे तक 19.2 प्रतिशत वोटिंग
फाफामऊ विधानसभा. 22.
सोरांव विधानसभा . 19.8
फूलपुर विधानसभा. 25.3
शहर उत्तरी विधानसभा.10.00
शहर पश्चिमी विधानसभा. 19.0

1 से 3 बजे तक 26.6 प्रतिशत वोटिंग ।
फाफामऊ विधानसभा. 31
सोरांव विधानसभा . 27
फूलपुर विधानसभा. 33.4
शहर उत्तरी विधानसभा. 15.4
शहर पश्चिमी विधानसभा. 25.4
3 से 5 फूलपुर उप चुनाव की फाइनल वोटिंग 38%
फाफामऊ विधानसभा- 43%
सोरांव विधानसभा - 45%
फूलपुर विधानसभा- 46.32%
शहर उत्तरी विधानसभा- 21.65%
शहर पश्चिमी विधानसभा- 31%

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.