scriptफूलपुर गोरखपुर उपचुनाव के नतीजे, शुरू हुई वोटों की गिनती, आगे चल रही है ये पार्टी | Phulpur Gorakhpur By Election Result Update in Hindi | Patrika News

फूलपुर गोरखपुर उपचुनाव के नतीजे, शुरू हुई वोटों की गिनती, आगे चल रही है ये पार्टी

locationप्रयागराजPublished: Mar 14, 2018 10:16:25 am

फूलपुर उपचुनाव के लिये सुबह आठ बजे से शुरू हुई वोटों की गिनती, कड़ी सुरक्षा के बीच करायी जा रही है मतगणना।

The counting agent will not be allowed to carry mobile

The counting agent will not be allowed to carry mobile

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुर के लिये हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गयी है। सुबह आठ बजे से गिनती शुरू होते ही बीजेपी फूलपुर में सपा आगे चल रही है। इसी खबर में लगातार मतगणना का अपडेट दिया जाता रहेगा।
फूलपुर मतगणना अपडेट

– पहले चक्र की मतगणना सपा प्रत्याशी नागेन्द्र सिंह पटेल 3472 बीजेपी कौशलेंद्र सिंह पटेल – 2073 अतीक अहमद 115

– सपा 1400 वोट से आगे है

– विधानसभा फाफामऊ में भी सपा आगे
– सोरांव विधानसभा में भी सपा आगे। पहला राउंड

– फ़ूलपुर सीट पर समाजवादी पार्टी के नागेन्द्र पटेल लगभग 1500 वोटों से आगे। तीसरे राउंड में।

– पांचो विधान सभा के पहले राउंड में । भाजपा 2477 वोट से पीछे। सपा आगे है
– सपा प्रत्यशी को मिले 22460 मत,

– बीजेपी प्रत्याशी को 21402 मत,

– निर्दल प्रत्याशी अतीक़ अहमद तीसरे पर,

– अतीक़ को मिले 4695 मत, चौथे नम्बर पर कांग्रेस उम्मीदवार मनीष मिश्रा 938

वोटों की गिनती इलाहाबाद के मुंडेरा स्थित नवीन मंडी में करायी जा रही है। सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रॉंग रूम से ईवीएम निकाले गए। मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये गए हैं। फूलपुर संसदीय सीट की पांच विधानसभा सीटों की गिनती के लिये पांच अलग-अलग पंडाल बनाए गए हैं, जिनमें 70 टेबलों पर वोटों की गिनती करायी जा रही है।
फूलपूर में सपा के नागेंद्र सिंह पटेल भाजपा के कौशलेन्द्र सिंह पटेल और कांग्रेस के मनीष मिश्रा मैदान में हैं। यहां बहुबली अतीक अहमद निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़े। इसी तरह गोरखपुर में सपा ने प्रवीण निषाद, भाजपा ने उपेंद्र सिंह पटेल और कांग्रेस के टिकट पर डॉ सुराहिता करीम मैदान में हैं। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। उसके बाद EVM के वोटों को गिना जाएगा।
फूलपुर और गोरखपुर के उपचुनाव के लिये वोटिंग 11 मार्च को हुई थी। बीजेपी की ओर से यहां वाराणसी के पूर्व मेयर कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उतारा गया। उनके खिलाफ सपा ने नागेन्द्र सिंह पटेल को टिकट दिया। सीट पर कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी गांधी परिवार के करीबी रहे परिवार के मनीष मिश्रा को दिया। कांग्रेस और सपा के समीकरण को झटका देने के लिये यहां बाहुबली अतीक अहमद ने अचानक निर्दलीय ताल ठोंक दी।
पिछड़े वोटों पर खेला दांव
19 लाख से अधिक मतदाता वाली फूलपुर लोकसभा सीट पर सबसे अधिक पिछड़े वोटर हैं। इसमें भी पटेल बहुतायत, यही वजह रही कि भाजपा ने वाराणसी से लाकर कौशलेन्द्र सिंह पटेल को टिकट दिया। समाजवादी पार्टी ने नागेन्द्र सिंह पटेल को उतारा। सपा पटेल वोटों में बंटवारे के साथ ही यादव व मुस्लिम वोटों के गठजोड़ से इस सीट को जीतने की रणनीति पर काम कर रही थी। पर इसी बीच अतीक अहमद ने आकर उसका खेल बिगाड़ते दिखे। अतीक के आने से मुस्लिम वोटों के बंटने के पूरे चांसेज थे। अतीक के आने से बीजेपी को फायदा बताया जा रहा था।
बसपा समेत पार्टियों का सपा को समर्थन
सालों बाद ऐसा मौका आया जब बीजेपी को हराने के लिये ही सही राजनीति के दो जानी दुश्मन सपा और बसपा साथ आए। बसपा ने समाजवादी पार्टी को उपचुनाव के लिये समर्थन दे दिया। बसपा के अलावा सपा को वामपंथी दलों, राष्ट्रीय लोक दल, निषाद पार्टी, पीस पार्टी समेत दलों का समर्थन भी मिला।
2014 लोकसभा चुनाव से भी कम हुई वोटिंग
इस बार फूलपुर चुनाव में राजनीतिक दलों खासतौर से बीजेपी की टेंशन इस लिये भी बढ़ी बतायी गयी है, क्योंकि मतदान काफी कम हुआ। जहां 2014 में 52.14 प्रतिशत वोट पड़े थे। इसमें अकेले 52 से अधिक फीसद वोट बीजेपी के तब के प्रत्याशी और वर्तमान यूपी डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने पाया था। रिकॉर्ड तीन लाख से अधिक वोटों से वह जीते थे। उस समय सपा बसपा दोनों ने जितना वोट पाया था दोनों को मिला देने पर भी वह भाजपा से काफी पीछे थीं। पर इसके उलट इस बार महज 38 फीसद ही वोटिंग हुई है।
2014 लोकसभा चुनाव के आंकड़े
कुल मतदान हुआ 52.14 प्रतिशत
केशव प्रसाद मौर्य (BJP) 5 लाख 3 हजार 564 वोट 52.43 प्रतिशत
धरमराज पटेल (SP) 1 लाख 95 हजार 256 वोट 20.33 प्रतिशत
कपिल मुनि करवरिया (BSP) 1 लाख 63 हजार 710 वोट 17.05 प्रतिशत
मो. कैफ (कांग्रेस) 58 हजार 90 वोट 6.05 प्रतिशत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो