scriptलॉकडाउन : पैदल चल रहे प्रवासियों की टूट रही हिम्मत, घर जाने के लिए ट्रकों में भूसे जैसे भरे हैं लोग | Poor laborers walking in lock down are now losing | Patrika News

लॉकडाउन : पैदल चल रहे प्रवासियों की टूट रही हिम्मत, घर जाने के लिए ट्रकों में भूसे जैसे भरे हैं लोग

locationप्रयागराजPublished: May 20, 2020 02:04:46 pm

आखिर कब खत्म होगा पैदल सफर ,मजदूरी और गरीबी से ज्यादा भारी पड़ा लॉकडाउन

Poor laborers walking in lock down are now losing

लॉकडाउन : पैदल चल रहे प्रवासियों की टूट रही हिम्मत, घर जाने के लिए ट्रकों में भूसे जैसे भरे हैं लोग

प्रयागराज। देश भर में वैश्विक महामारी के बीच दूसरे राज्यों में फंसे कामगारों का आने का सिलसिला लगातार जारी है। गरीब मजदूर कामकारों को लॉकडाउन में लाने के लिए केन्द्र सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलायी है। इसके बावजूद हर दिन सैकड़ों कामगार पैदल , ट्रकों और अपने निजी वाहनों से अपने घरों की ओर चले आ रहे हैं। बड़ी तादात में ट्रकों से बाहरी राज्यों से कामगार प्रयागराज पहुंच रहे हैं। हाईवे पर दूसरे राज्यों से ट्रकों और दूसरी गाड़ियों से कामगारों के आने का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। आखिर कब तक देश का भाग्य विधाता कहा जाने वाला गरीब कामगार रेंगता दिखेगा। आखिर यह सफ़र पूरा होगा।

रीवा -प्रयागराज हाईवे पर आ रहे वाहनों में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के प्रवासी चले आ रहे हैं। ट्रकों में बेअंदाज तरीके से भरकर आ रहे लोगों को देखकर उनकी मुसीबतों का अंदाजा साफ तौर पर लगाया जा सकता है। हाईवे पर ट्रक रोककर ट्रक चालक कामगारों को उतारते हैं। जिसके बाद कामगारों के पैदल चलने का सफर शुरु हो जाता है। लॉकडाउन में फंसे कामगारों की मजबूरी का फायदा ट्रक चालक भी जमकर उठा रहे हैं। पुणे से प्रयागराज पहुंचने के लिए कामगारों ने ट्रक चालक को तीन-तीन हजार रुपये प्रति व्यक्ति किराये का भुगतान किया है। इन कामगारों का कहना है कि इनका काम धंधा लॉकडाउन में पूरी तरह से बंद हो गया था। महाराष्ट्र सरकार की ओर से भी उन्हें कोई आर्थिक मदद भी नहीं मिल रही थी। इसके साथ ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में भी उन्हें जगह नहीं मिली। जिसके बाद ट्रक से ही घर आने का उन्होंने फैसला किया। चार दिनों में मुसीबतें उठाकर पहुंचे कामगारों के चेहरे पर अब थोड़ी राहत नजर आ रही है। कामगारों का कहना है कि अपने घर पहुंचकर उन्हें भरपेट खाना तो मिलेगा। जहां तक काम धंधे की बात है जीवन रहेगा तो कुछ भी काम कर लेगें।

मुंबई में फंसे कामगार भी लॉकडाउन में कामधंधा बंद होने के बाद मुश्किलों का सफर तय करते हुए प्रयागराज पहुंच रहे हैं। कई कामगारों को अभी आगे का भी सफर तय करना है। लेकिन लॉकडाउन में परिवार पर आई मुसीबत को बताते हुए इनकी आंखे भर आती हैं। कहते की मजदूरी और गरीबी से ज्यादा भारी पड़ा यह लॉकडाउन, महाराष्ट्र सरकार की ओर से भी उन्हें कोई मदद नहीं मिल रही थी। लेकिन रास्ते का सफर भी काफी मुश्किलों भरा रहा। पेट्रोल के लिए कई जगहों पर ज्यादा पैसे चुकाने पड़े। वहीं भदोही के रमेश तिवारी बाइक से ही मुम्बई से प्रयागराज पहुंच गए हैं। उनके मुताबिक महाराष्ट्र में उन्हें कोई सुविधा नहीं मिल रही थी। रास्ते में भी पड़े दूसरे राज्यों में उन्हें कोई मदद नहीं मिली। लेकिन यूपी में आने के बाद उन्हें भोजन और पानी भी मिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो