scriptइलाहाबाद हाईकोर्ट नए मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस राजेश बिंदल, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर | Prayagraj Allahabad high court new chief justice Rajesh Bindal | Patrika News

इलाहाबाद हाईकोर्ट नए मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस राजेश बिंदल, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

locationप्रयागराजPublished: Oct 10, 2021 09:07:51 am

Justice Rajesh Bindal – इस आशय की अधिसूचना भारत सरकार के अपर सचिव राजिंदर कश्यप ने की जारी

Allahabad High Court ने सभी अंतरिम आदेशों को 31 मई तक बढ़ाने का लिया फैसला

Allahabad High Court ने सभी अंतरिम आदेशों को 31 मई तक बढ़ाने का लिया फैसला

प्रयागराज. Allahabad high court new chief justice न्यायमूर्ति राजेश बिंदल इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की है। इस आशय की अधिसूचना भारत सरकार के अपर सचिव राजिंदर कश्यप ने जारी की है। जस्टिस राजेश बिंदल अभी तक कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति थे।
हरियाणा के अबाला शहर में एक सामान्य परिवार में पैदा होने वाले जस्टिस राजेश बिंदल का जन्म 16 अप्रैल 1960 को हुआ था। इन्होंने 1985 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की थी। सितंबर 1985 में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय से एक अधिवक्ता के रूप में करियर की शुरुआत की। जस्टिस राजेश
बिंदल के पास करीब 80 हजार मामलों के निस्तारण का भी अनुभव है।
2006 में पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में जस्टिस बने :- जस्टिस राजेश बिंदल 22 मार्च 2006 को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में बतौर जस्टिस कार्यभार ग्रहण किया था। 2016 में हुए मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन में इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए मसौदा नियम तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष रहे।
कई पदों पर कार्य किया :- इसके साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय बाल अपहरण विधेयक 2016 के नागरिक पहलुओं का अध्ययन करने के लिए उन्होंने सिफारिशों और मसौदे के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। वर्तमान में वह जम्मू और कश्मीर हाईकोर्ट में वित्त समिति, भवन और अवसंरचना समिति, सूचना प्रौद्योगिकी समिति, राज्य न्यायालय प्रबंधन प्रणाली समिति के अध्यक्ष और जम्मू और कश्मीर राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष भी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो