script

पर्यटन का हब बनेगी संगम नगरी, अयोध्या की तरह प्रयागराज के विकास का विजन डाक्युमेंट भी होगा तैयार

locationप्रयागराजPublished: Jun 21, 2021 09:09:19 am

रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) की तर्ज पर धर्म और आध्यात्म की नगरी प्रयागराज (Prayagraj) को भी संवारने की कवायद शुरू हो गई है।

पर्यटन का हब बनेगी संगम नगरी, अयोध्या की तरह प्रयागराज के विकास का विजन डाक्युमेंट भी होगा तैयार

पर्यटन का हब बनेगी संगम नगरी, अयोध्या की तरह प्रयागराज के विकास का विजन डाक्युमेंट भी होगा तैयार

प्रयागराज. रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) की तर्ज पर धर्म और आध्यात्म की नगरी प्रयागराज (Prayagraj) को भी संवारने की कवायद शुरू हो गई है। प्रयागराज में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से जल्द ही यहां पर्यटन हब बनेगा। अयोध्या की तरह प्रयागराज के विकास का विजन डाक्युमेंट भी तैयार होगा। इसके अलावा संगम आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द वहां का नजारा बदला नजर आएगा। अब सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार कर कंसल्टेंट की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए मंडलायुक्त संजय गोयल ने विभागों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
अयोध्या की तरह प्रयागराज का भी होगा विकास

प्रदेश सरकार ने अयोध्या की तर्ज पर विकास करने के लिए बनाई गई सूची में प्रयागराज को भी शामिल किया है। इन शहरों में सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार किए जाने हैं। चिह्नित शहरों में वहां के प्रमुख उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए भी योजना तैयार की जाएगी। विजन डॉक्यूमेंट के अंतर्गत अगले 10 वर्षों में इंफ्रास्ट्रक्चर एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से शहरी एवं आसपास के क्षेत्रों का किस तरह से विकास किया जा सकता है। साथ ही इस विजन डॉक्यूमेंट को बनवाने के लिए कंसल्टेंट्स हायर करने के प्रस्ताव को भी समिति से अनुमोदन मिला।
तैयार हो रही योजना

विस्तृत इंफ्रास्ट्रक्चर एवं पर्यटन विकास के लिए कुछ प्राथमिक सुझाव भी दिए गए। इसके अंतर्गत जनपद में वाटर स्पोट्र्स एवं संगम के आसपास के क्षेत्र का विकास, जनपद में पर्यटन के और विकास हेतु एक पर्यटन सर्किट को विकसित करने का सुझाव, जगह चिह्नित कर भविष्य के दृष्टिकोण से एक ग्रीन फील्ड टाउनशिप विकसित करने और एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी बनाने पर भी चर्चा हुई। मंडलायुक्त ने सभी विभागों को समन्वय बनाकर थीम बेस्ड प्लानिंग करने के निर्देश दिए। एक समग्र योजना तैयार करने को कहा। जिसके अंतर्गत सभी विभागों के इनपुट्स इस विजन डॉक्यूमेंट में आ सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो