scriptPrayagraj: Lareb Hashmi used to watch jihadi videos at night | प्रयागराज: रात में जिहादी वीडियो देखता था लारेब हाशमी, ऐसे खुली पोल | Patrika News

प्रयागराज: रात में जिहादी वीडियो देखता था लारेब हाशमी, ऐसे खुली पोल

locationप्रयागराजPublished: Nov 26, 2023 06:40:49 pm

Submitted by:

Krishna Rai


प्रयागराज के नैनी इलाके में सिटी बस के ड्राइवर और कंडक्टर पर चापड़ से हमला करने वाला आरोपी छात्र आतंकियों से प्रेरित था।

naini_case.jpg

प्रयागराज। बीते शुक्रवार को सिटी बस के कंडक्टर और ड्राइवर पर चापड़ से हमला करने वाला बीटेक छात्र लारैब हाशमी निवासी सोरांव के बारे में सुरक्षा एजेंसियों को कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं। उसके मोबाइल रिकॉर्ड के अनुसार वह पूरी रात पाकिस्तानी जिहादी वीडियो देखता था। पिछले तीन माह में उसके द्वारा पूरी रात वीडियो देखने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा वह कई आतंकियों से भी प्रेरित था। पाकिस्तानी मौलाना से प्रभावित हो कर इंजीनियरिंग के छात्र के द्वारा किए गए कंडक्टर पर हमले के मामले में पुलिस और एटीएस की शुरुआती पूछताछ में कई अहम जानकारियां भी सामने आईं हैं। उसके निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में फीस व अन्य खर्चों को लेकर फंडिंग पर जांच की जा रही है।
परिजनों से हो रही पूछताछ

लारैब हाशमी के पिता और अन्य परिवार वालों से पुलिस अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। पड़ोसियों का कहना है कि आरोपी छात्र का कुछ महिने से स्वभाव पूरी तरह से बदल गया था। वह मोदी और योगी का नाम लेने वाले लोगों से नाराजगी जताता था। इसके साथ ही उसने कई उन्मादी गानों को अपने मोबाइल में स्टोर किया था। कभी कभार जब वह गानों को सुनता तो आसपास के लोग अचंभित हो जाते थे। पाकिस्तान के मौलाना खादिम हुसैन रिजवी के सबसे ज्यादा वीडियो दो महीने में लारैब ने देखे हैं। गोरखपुर में मंदिर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा की तरह ही लारैब हाशमी भी यूट्यूब के जरिए सेल्फ रेडिकलाइज्ड हो चुका था। इस समय वह एसआरएन अस्पताल में भर्ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो