scriptपीएम मोदी की इस जिले को बड़ी सौगात, लिंक एक्सप्रेस-वे के जरिए कम होगी राजधानी की दूरी | prayagraj link expressway connected allahabad to lucknow before kumbh | Patrika News

पीएम मोदी की इस जिले को बड़ी सौगात, लिंक एक्सप्रेस-वे के जरिए कम होगी राजधानी की दूरी

locationप्रयागराजPublished: Jul 15, 2018 04:51:01 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

170 किमी लंबा होगा प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस-वे

पीएम मोदी की इस जिले को बड़ी सौगात, लिंक एक्सप्रेस-वे के जरिए कम होगी राजधानी की दूरी

पीएम मोदी की इस जिले को बड़ी सौगात, लिंक एक्सप्रेस-वे के जरिए कम होगी राजधानी की दूरी

इलाहाबाद. पीएम नरेंद्रे मोदी ने शनिवार को आजमगढ़ से प्रयाग की बेहतरी की भी बुनियाद रखी। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के दौरान तीर्थराज प्रयाग के विकास का भी जिक्र किया। आप को बतादे कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ ही प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस-वे का भी निर्माण होगा। जानकारों की माने तो लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण से कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी।

लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसकी जिम्मेदारी यूपीडा की होगी। इस लिंक एक्सप्रेस-वे का खाका तैयार कर लिया गया है। इस परियोजना को तैयार करने वाली कार्यदायी संस्था यूपीडा के अधिकारियों के अनुसार इस लिंक एक्सप्रेस-वे के तैयार होने के बाद संगमनगरी में कृषि व पर्र्यटन आधारित औद्योगिक विकास की रफ्तार तेज हो जाएगी।

170 किमी लंबा होगा प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस-वे


यूपीडा के अधिकारियों की माने तो प्रस्तावित प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस-वे 170 किमी लंबा होगा। प्रारम्भिक प्रस्ताव में इसकी चौड़ाई 110 मीटर रखी गई है। इस एक्सप्रेस-वे की शुरुआत बाराबंकी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के चैनेज 11+300 से होगी। लिंक एक्सप्रेस अमेठी, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए इलाहाबाद के झूंसी के पास समाप्त होगा।

लिंक एक्सप्रेस वे बनने के बाद कम समय में पहुंच सकेगें लखनऊ


बताया जा रहा कि 170 किमी. लंबे इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद लखनऊ से इलाहाबाद की दूरी कम हो जाएगी। साथ ही इस लिंक एक्सप्रेस-वे पर 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़िया दौड़ सकेंगी। और इलाहाबाद से लखनऊ का सफर तीन घंटे में पूरा किया जा सकेगा। साथ ही इस प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद जहां आगामी कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को काफी सहूलियत होगी वहीं। जिले के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। और किसानों को भी अपना अनाज मंडियों तक पहुंचाने में सहूलियत मिलेगी। फिलहाल अभी लिंक एक्सप्रेस-वे की प्री-फिजिबिलिटी अध्ययन का कार्य किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो