scriptमोटे तोंद वाले पुलिसकर्मियों पर नकेल कसने की तैयारी, इन 5 पैरामीटर्स को पूरा करना है जरूरी | Prayagraj SSP Parametres for Fat Policemen Health Yoga Exercise | Patrika News

मोटे तोंद वाले पुलिसकर्मियों पर नकेल कसने की तैयारी, इन 5 पैरामीटर्स को पूरा करना है जरूरी

locationप्रयागराजPublished: Apr 02, 2022 02:09:46 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

पुलिस वालों की निकलती तोंद उनके लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। पुलिस वालों को अपनी फिटनेस पर अधिक ध्यान देना होगा। प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि अधिकांश पुलिसकर्मी अपनी वर्दी और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हैं।

Prayagraj SSP Parametres for Fat Policemen Health Yoga Exercise

Prayagraj SSP Parametres for Fat Policemen Health Yoga Exercise

उत्तर प्रदेश में पुलिसकर्मियों का चयन अब नए तरीके से होगा। अक्सर आपने थुलथुल और निकली हुई तोंद वाले पुलिसकर्मियों को देखा होगा। ऐसे पुलिसवालों पर प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार के सख्त कदम उठाए हैं। नए नियम के मुताबिक, अब हर 15 दिन पर पांच पैरामीटर्स पर खरे उतरने वाले 15 पुलिसकर्मियों को एसएसपी खुद पुरस्कृत करेंगे। पुलिस वालों की निकलती तोंद उनके लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। पुलिस वालों को अपनी फिटनेस पर अधिक ध्यान देना होगा। प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि अधिकांश पुलिसकर्मी अपनी वर्दी और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हैं। इससे न केवल उनके व्यक्तित्व और आत्मविश्वास के प्रति नकारात्मक धारणा बनती है, बल्कि आम जनमानस में भी प्रतिकूल संदेश जारी होता है। शारीरिक स्वास्थ्य भी खराब होता है।
एसएसपी ने कहा कि अगर जरूरत से ज्यादा पेट निकला हो और मोटा शरीर हो तो न केवल कार्यक्षमता घटती है बल्कि स्वास्थ्य भी खराब होता है। ऐसे में आप जनता की क्या सेवा कर पाएंगे। इसे देखते हुए प्रयागराज में दुरुस्त वर्दी, तंदुरुस्त जवान, दक्षता, विनम्रता और ईमानदारी के पांच पैरामीटर्स तैयार किए हैं। उनको हर 15 दिन पर पुरस्कृत किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

भाजपा कार्यालय के सामने ज्वलनशील पदार्थ डालकर महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास, पुलिस पर लगाया बड़ा आरोप

40 मिनट एक्सरसाइज, योग, ध्यान और प्राणायाम करने पर जोर

एसएसपी अजय ने कहा कि पुलिसकर्मी 40 मिनट व्यायाम, योग, ध्यान और प्राणायाम करने पर जोर दें और बाकी समय अपनी हॉबी को दें। इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और मन भी। जब तन और मन बेहतर रहेगा तो कार्य करने की क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि पुलिसवालों की काउंसलिंग भी की जाएगी। अगर अनियमित उनकी ड्यूटी की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है, तो ड्यूटी में परिवर्तन लाने की कोशिश की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो