यूपी का पहला शहर बनेगा प्रयागराज ,जहां रात दो बजे गुलजार होंगे बाज़ार

स्मार्ट सिटी के तर्ज पर विकसित हो रहा नाईट मार्केट

प्रयागराज। संगम नगरी का बाज़ार अब दिन की तरह रात में गुलजार रहेगा। शहर में अब लोगों को रात में भी खरीदारी करने में कोई समस्या नहीं होगी ।स्मार्ट सिटी के तहत प्रयागराज में रात्रि बाजार शुरू किया जा रहा है। विशेष बात यह है कि अब प्रदेश का पहला शहर होगा जहां रात्रि बाजार शुरू होगा। प्रशासन ने इसके लिए स्थान का निर्धारण और चयन कर लिया है। जिस पर आगामी 15 दिनों में टेंडर जारी किया जाएगा। इस बाजार में बड़े छोटे सभी दुकानदार अपनी दुकान लगा सकते है।

दो स्थान चयनित
नगर आयुक्त एवं सीईओ स्मार्ट सिटी रवि रंजन के मुताबिक बाजार के लिए बुनियादी सुविधाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए महाराणा प्रताप चौराहे से धोबीघाट चौराहे तक और कमला नेहरू रोड पर बाजार के लिए स्थान निर्धारित कर लिया गया है। रात दो बजे तक चलने वाले इस बाजार के लिए सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त होगी ।जिसके लिए पुलिस सुरक्षा भी मुहैया कराएगी ।स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत प्रयागराज में रात्रि बाजार के निर्माण की योजना बनाई गई है ।

सीसीटीवी से निगरानी
शहर के पॉश इलाकों में दिन की पार्टी में रात्रि बाजार तैयार करने के लिए लगभग तीन करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं ।अब बाजार शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। चयनित स्थानों पर सबसे ज्यादा अस्थाई दुकानें लगाई जा सकेगी जो रात दो बजे तक खुलेंगे। रात को खुलने वाले इस बाजार में जरूरत के हर सामान उपलब्ध होंगे। जैसे दिन में आप खरीदारी कर सकते हैं वही सारी व्यवस्थाएं रात को भी होंगी ।जहां पर कपड़े बर्तन किचन का सामान बच्चों के खिलौने जनरल स्टोर से जुड़ी वस्तुएं स्टेशनरी समेत रोजमर्रा के सामान मिल सकेंगे साथ ही रेस्टोरेंट की भी उपलब्धता होगी । सुरक्षा के मद्देनजर लाइट मार्केट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

नया बाज़ार नया रोजगार देंगे
वही अर्थशास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर विनीत तिवारी इसे प्रशासन द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम बता रहे हैं ।उन्होंने कहा कि अगर यह सही तरीके से संचालित हो गया ,तो लोगों को तमाम खरीदारी के लिए राहत मिलेगी। वैसे भी नई उम्र के लोग आधीरात तक जगते ही है। वह अपना काम भी कर सकेंगे, ट्रैफिक कम होगा । नया बाज़ार नया रोजगार भी देगा । पार्किंग के लिए बड़े स्थान मिलेंगे ,दिन में जहां पार्किंग की समस्रया होती है वही रात में ये समस्याएँ नही होगी। पुलिस सुरक्षा देगी तो किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। इससे दुकानदारों और व्यापारियों के आय में बढ़ोतरी भी होगी।

प्रसून पांडे Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned