scriptबदलेगी प्रयागराज की सूरत, जिले में दौड़ेगी मेट्रो, शहर के प्रमुख मार्गों का भी सौंदर्यीकरण | Prepration for Kumbh Mela 2025 in Prayagraj Metro will run in City | Patrika News

बदलेगी प्रयागराज की सूरत, जिले में दौड़ेगी मेट्रो, शहर के प्रमुख मार्गों का भी सौंदर्यीकरण

locationप्रयागराजPublished: Jun 28, 2022 06:32:08 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

संगमनगरी प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियां तेज हो गई हैं। मेले की तैयारियों को लेकर योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री न गोपाल गुप्ता नंदी की अध्यक्ष्ता में सोमवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में बैठक हुई।

prayagraj.jpg

Prayagraj File Photo

संगमनगरी प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियां तेज हो गई हैं। मेले की तैयारियों को लेकर योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री न गोपाल गुप्ता नंदी की अध्यक्ष्ता में सोमवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में बैठक हुई। इसमें महाकुंभ मेला- 2025 के दिव्य व भव्य रूप से ऑक्सीजन की तैयारियों के संबंध में अवस्थापना सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए दीर्घकालीन परियोजनाओं के सम्बंध में समीक्षा की गई। इस बैठक में कमिश्नर संजय गोयल ने वहां मौजूद जनप्रतिनिधिगणों को महाकुंभ-2025 की तैयारियों के मद्देनजर जिले में कराये जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी। संजय गोयल ने बताया कि महाकुंभ-2025 के मद्देनजर जिले में बनाये जाने वाले फ्लाईओवरों के स्थान का चिह्नीकरण कर लिया गया है। प्रयागराज को मेट्रो सिटी बनाने की तैयारी भी तेज है।
प्रयागराज के परेड ग्राउंड स्थित कमांड एंड कंट्रोल रूम सभागार में महाकुंभ मेला 2025 की तैयारियों के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में शहर की आधारभूत संरचनाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। ताकि पूरे विश्व से आने वाले करोड़ों यात्री बहुत ही सुखद अनुभूति के साथ वापस लौटें। बैठक में सांसद प्रो. रीता बहुगुणा जोशी, सांसद केशरी देवी पटेल, प्रयागराज की यशस्वी महापौर अभिलाषा गुप्ता नन्दी, विधायक हर्षवर्धन बाजपेई, विधायक प्रवीण पटेल व अधिकारीगण मौजूद रहे।
यह भी पढें – झांसी में ब्रिटिश काल के चांदी के 80 सिक्के हुए बरामद

मंत्री नन्दी ने बैठक में दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि जो भी सड़क मरम्मत के लिए चिन्हित की जाए, उस पर केवल डामर बिछा कर सड़क को ऊंचा न किया जाए। बल्कि मानक के अनुसार सड़क को खोद कर लेबलिंग करके ही सड़कें बनाई जाएं।
कार्य की गुणवत्ता के लिए थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन जरूर कराया जाए

कुंभ मेला के लिए बहुत से सामान किराए पर लिए जाते हैं, जिसका किराया सामान की कीमत से भी ज्यादा हो जाता है, ऐसे में किराए पर लेने के बजाए खरीदने पर ज्यादा विचार करें। प्रयागराज एयरपोर्ट तो बहुत सुंदर है, लेकिन बाहर निकलने के बाद शहर तक आने के रास्ते को और बेहतर और सुंदर बनाया जाए।
कुंभ मेला से पहले शहर के प्राचीन और पुराने मंदिरों का सुंदरीकरण कराया जाए

मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रयागराज में फाइव स्टार होटल नहीं है। कुंभ मेला से पहले कम से कम दो फाइव स्टार होटल जरूर बन जाने चाहिए। मंत्री नन्दी ने कहा कि पीडीए फाइव स्टार होटल के लिए जमीन का इंतजाम करे, निवेशकों को लाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो