राष्ट्रपति कोविंद से मिलेगा इलाहाबाद को बड़ा तोहफा

राष्ट्रपति कोविंद से मिलेगा इलाहाबाद को बड़ा तोहफा

arun ranjan | Publish: Dec, 08 2017 09:17:26 AM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

ज्यूडीशियल एकेडमी और जजों के आवास का करेंगे शिलान्यास

इलाहाबाद. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के इलाहाबाद आगमन पर संगम नगरी को न्यायिक क्षेत्र का बड़ा उपहार देंगे। राष्ट्रपति कोविंद इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच कर 16 दिसम्बर को झलवा में प्रस्तावित ज्यूडीशियल एकेडमी और जजों के आवास का शिलान्यास करेंगे। उनके आने को लेकर इलाहाबाद में तैयारियां तेज हो गई हैं। मुख्य सचिव की ओर से आगमन की तैयारियों को लेकर लगातार निरीक्षण किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जेटीआरआई के तहत झलावा मंे ज्यूडीशियन एकेडेमी प्रस्तावित है। ज्यूडीशियन एकेडमी के लिए झलवा में जमीन ली जा चुकी है। इस एकेडमी में न्यायिक अधिकारियों के अलावा सबाॅर्डिनेट स्टाॅफ को भी प्रशिक्षण दिए जाने की योजना प्रस्तावित है। इलाहाबाद हाईकोर्ट मंे पहले की अपेक्षा जजों की संख्या काफी बढ़ गई है। जजों की तुलना मंे उतने आवास नहीं बने हैं। जिन्हें आवास नहीं मिला है वो निजी आवास में रह रहे हैं।

जजों के आवास के लिए भी झलवा में ही कई बीघा जमीन भी ली जा चुकी है। जिसमें जजों के लिए दर्जनों आवास भी बनाए जाएंगे। सुत्रों की मानें तो झलवा बनने वाले ज्यूडीशियन आवास के अलावा आॅडीटोरियम, स्वीमिंग पूल, जाॅगिंग ट्रैक सहित अन्य कार्य भी होगा। ज्यूडीशियल एकेडमी को लेकर न्यायिक क्षेत्र से जुड़े लोगों में काफी उत्साह है। ऐसे मंे राष्ट्रपति कोविंद के इलाहाबाद आगमन पर कोई बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद है।

झलवा में जमीनों की कीमत बढ़ी

झलवा में ज्यूडीशियल एकेडमी, जज काॅलोनी सहित न्यायिक क्षेत्र से जुड़े अन्य कार्यों के चलते तेजी से विकास हो रहा है। झलवा में ट्रिपल आईटी, खेलगांव के कारण पहले ही जमीन की डिमांड तेज थी। वहीं अब उधर न्यायिक क्षेत्र होने से जमीनों की डिमांग कई गुना बढ़ गई है। वर्तमान में झलवा की ओर सड़क चैड़ी करण के साथ कई अन्य विकास कार्य तेजी से हो रहे है। लोग राजरूपपुर, कालिन्दीपुरम, झलवा की ओर ज्यादा मकान और जमीन खरीदने में लगे हैं। इसके कारण यहां जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं।

 

Ad Block is Banned