आज संगमनगरी पहुंचेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू

हाईकोर्ट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे बने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का शिलान्यास

By: Karishma Lalwani

Published: 11 Sep 2021, 09:40 AM IST

प्रयागराज. संगमनगरी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज कुछ ही देर में पहुंच रहे हैं। वह प्रयागराज पहुंचकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और इलाहाबाद हाईकोर्ट परिसर में बने अधिवक्ताओं के चेंबर और पार्किंग के लिए बने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का शिलान्यास करेंगे। लगभग 11 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संगमनगरी पहुंचेंगे।

हाईकोर्ट कार्यक्रम ये होंगे शामिल

हाईकोर्ट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद के साथ केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू, सुप्रीम कोर्ट मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण शामिल होंगे। इसके साथ ही कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यूपी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ, कानून मंत्री बृजेस पाठक और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या आदि शामिल होंगे।

ये है रूट मैप

राष्ट्रपति वायुसेना के विशेष विमान से बमरौली पहुंचेंगे। इसके बाद वहां से वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से पोलो ग्राउंड उतारेंगे। वहां से राष्ट्रपति सर्किट हाउस जायेंगे। वहां पर कुछ देर ठहरने के बाद हाईकोर्ट के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। हाईकोर्ट के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह फिर से सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे। सर्किट हाउस में कुछ देर ठहरने के बाद वहां से पोलो ग्राउंड पहुंचकर वायुसेना विशेष हेलीकॉप्टर से बमरौली पहुँचकर शाम पांच बजे विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे।

इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन सभी तैयारियां पूरी कर ली है।सुबह 11 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. इसके बाद हाईकोर्ट में आयोजित इन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। मल्टीलेवल पार्किंग, एडवोकेट चैंबर का शिलान्यास करेंगे। लाइब्रेरी और ऑडिटोरियम की आधारशिला रखेंगे. इसमें अधिवक्ताओं के लिए 2600 चैंबर बनेंगे। इसके बाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के लाइब्रेरी हॉल भी जाएंगे.इसके बाद झलवा में राष्ट्रीय विधि विवि का भी शिलान्यास करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था के किए गए हैं कड़े इंतजाम

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के आस पास और सर्किट हॉउस मार्ग पर कड़े सुरक्षा व्यवस्था की गई है। रोड के किनारे बल्लियों से बैरिकेट्स करके पुलिस जवानों की तैनाती कर दी गई है। इसके साथ ही प्रयागराज में जिस रस्ते रूट से महामहीम गुजरेंगे उस रूट के चप्पे-चप्पे पर नाकाबन्दी कर दी गई है। सुरक्षा को लेकर पीएसी और जिला पुलिस बल की तैनाती की गई है।

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी में है। मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में विशेष हाईटेक वार्ड तैयार कर दिए गए हैं। साथ ही हाईटेक एम्बुलेंस की उपस्थिति रहेगी।

ये भी पढ़ें: Election 2022 : प्रियंका गांधी की 'प्रतिज्ञा यात्रा' पर कार्यकर्ताओं को कड़े निर्देश

ये भी पढ़ें: सीएम योगी का बड़ा फैसला, ब्रज में मांस-मदिरा पर रोक

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned