scriptप्रधानमंत्री ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर का किया उद्घाटन,एक साथ करोड़ों लोगों पर रखी जा सकेगी नजर | Prime Minister inaugurates Integrated Control Command Center | Patrika News

प्रधानमंत्री ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर का किया उद्घाटन,एक साथ करोड़ों लोगों पर रखी जा सकेगी नजर

locationप्रयागराजPublished: Dec 16, 2018 10:35:08 pm

कुंभ की तैयारी के मद्देनजर इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर बेहद महत्वपूर्ण

pm modi

up cm

प्रयागराज | कुम्भ.2019 की चल रही तैयारियों का जायजा लेने और नव निर्मित निर्माण कार्यों का लोकार्पण करने के लिए आज प्रयागराज की पवित्र धरती पर प्रधानमंत्री पंहुचे। प्रयागराज पहुंचने पर प्रधानमंत्री डीपीएस स्थित हेलीपैड पर उतरे। जहां पर उनका स्वागत प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एडीजी.एस0एन साबत मण्लायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल जिलाधिकारी सुहास एल0वाई0ए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने किया।

प्रधानमंत्री मेला क्षेत्र में स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर का लोकार्पण किया।प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के राज्यपाल मुख्यमंत्री वहां मौजूद रहे। मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने प्रधानमंत्री को इस नवनिर्मित इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने वहां पर एक लघु फिल्म का अवलोकन भी किया,जिसमें इस इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर की विशेषताओं के बारे में जानकारी विस्तार से बतायी गयी थी। इस इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर के माध्यम से पूरे प्रयागराज जिले के आस.पास की जगहों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी की जा रही है, जिससे पूरे शहर में होने वाली किसी भी घटना पर सीधी नजर रखी जा सकेंगी। साथ ही समस्याओं का त्वरित समाधान भी सुनिश्चित किया जा सकेगा।

इसके अन्तर्गत पूरे प्रयागराज के प्रमुख मार्गों पर लगभग 1198 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। जिनसे पूरे प्रयागराज क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। प्रयागराज जिले के लोगो को किसी भी घटना की जानकारी मिले तो वे सीधे 1920 नम्बर पर अपनी जानकारी दे सकते हैं और उस पर आधे घण्टे के अन्दर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।पूरे मेला क्षेत्र में 40 एलईडी स्क्रीन के माध्यम से कोई भी आवश्यक सूचना एवं जानकारी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं तक पहुंचाये जाने की तैयारी कुम्भ 2019 में की गयी है।

इसके अतिरिक्त इस इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर के माध्यम से क्षेत्र में लगने वाली जाम की समस्या पर भी नजर रखी जायेगी। जिससे कुम्भ के आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से न जूझना पड़े। इस इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेंटर का उद्देश्य कुम्भ.2019 में आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षा एवं सुविधा उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही इसके माध्यम से कुम्भ.2019 में आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पर नजर भी रखी जा सकेंगी। जिससे श्रद्धालुओं हर सम्भव मदद कम से कम समय में उपलब्ध कराया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो