script29 फरवरी को प्रधानमंत्री का आगमन , 26172 दिव्यांगों को उपकरण देने का बनेगा विश्वकीर्तिमान | Prime Minister Modi will visit Prayagraj on 29 February | Patrika News

29 फरवरी को प्रधानमंत्री का आगमन , 26172 दिव्यांगों को उपकरण देने का बनेगा विश्वकीर्तिमान

locationप्रयागराजPublished: Feb 01, 2020 11:24:49 am

अधिकारीयों को निर्देश जारी ,पंचायतवार मांगी गई जानकारी

Prime Minister Modi will visit Prayagraj on 29 February

29 फरवरी को प्रधानमंत्री का आगमन , 26172 दिव्यांगों को उपकरण देने का बनेगा विश्वकीर्तिमान

प्रयागराज | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 फरवरी को प्रयागराज आएंगे। कुंभ मेले के समापन के बाद पहली बार प्रधानमंत्री का आगमन संगम की नगरी में होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिव्यांगों उपकरण बांटने और रेलवे के कार्यक्रम में शामिल होने आ रहे। प्रशासन ने प्रधानमंत्री कार्यालय को आमंत्रित करते हुए दो तारीख भेजी थी। जिनमें प्रधानमंत्री कार्यालय से 29 फरवरी के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी गई है।


पंचायत वार मांगी गई जानकारी
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं ।दिव्यांगों और वृद्धजनों को उपकरण बांटने के लिए संगम क्षेत्र के परेड मैदान में तैयारियां जल्द शुरू हो जाएंगी। इस कैंप में 26,172 लाभार्थियों को उपकरण वितरित किया जाएगा ।जो विश्व में एक नया कीर्तिमान बनाएगा। जिला अधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी वीडीओ से ग्राम पंचायतवार कितने लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है। इसकी जानकारी मांगी है। एडीएम आपूर्ति को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

इसे भी पढ़े –वसंत पंचमी के पर्व पर सीएम योगी ने संगम में लगाई आस्था डुबकी , गंगा आरती कर उड़ाई पतंग


1200 बसों से आएंगे दिव्यांग
जिलाधिकारी कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार कार्यक्रम में 1200 सौ बसों का उपयोग होगा। जिनसे दिव्यांगों और वृद्धजनों को परेड मैदान तक लाया जाएगा। पीएम की सभा में किसी भी तरह की कोई चूक जिले का अधिकारी नहीं चाहता है ।इसलिए तैयारियां शुरू होते हुए जिम्मेदारियां सौपी जाएगी। बता दें की मेला क्षेत्र के परेड मैदान में प्रमुख स्नान पर्वों के मद्देनजर यात्री शिविर बनाए जाते हैं, जो अभी भी बने हुए हैं। लेकिन बसंत पंचमी स्नान के बाद मेले की भीड़ कम हो जाती है। अचला सप्तमी के बाद बाहर के श्रद्धालुओं का आना भी कम हो जाता है। ऐसे में 29 फरवरी के प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है ।

स्वच्छाग्राहियों का पांव पखारा था
गौरतलब है कि दिव्य कुंभ भव्य कुंभ मेले के आयोजन के शुभारंभ और समापन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंचे थे। संगम तट पर लगने वाले कुंभ मेले पहली बार किसी प्रधानमंत्री के गंगा पूजन से मेले का शुभारंभ हुआ था। तो वहीं समापन में स्वच्छाग्राहियों का पांव पखार कर पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज से सुर्खियां बटोरी थी। एक बार फिर हजारों दिव्यांगों को एक साथ उपकरण वितरित कर प्रधानमंत्री नया इतिहास रचेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो